VPN Meaning In Hindi | What Is VPN Internet

VPN Meaning In Hindi | What Is VPN Internet


 दोस्तो आप लोग इंटरनेट चलाते है तो आप लोगो ने कही ना कही VPN के बारे मे सुना ही होगा। अगर आप लोगो ने सुना हे तो आप लोगो इस पर कभी ध्यान नहीं दिया होगा की आखिर यह VPN क्या है? VPN केसे काम करता है?

अगर आप लोग कही होटल, रेस्टोरेंट या फिर कही पब्लिक नेटवर्क का इस्तमाल करते हे तो VPN आपका IP address छुपाता है और इसिके साथ आपकी जानकारी छुपाता है।

आज की इंटरनेट की दुनिया में हैकिंग तो आम बात हो गई हे, कई लोग ऐसी वेबसाइट अपना मोबाइल नंबर, ईमेल दे देते हे जो उनके लिए बहुत ही खतरा बन जाता है। 

लेकिन जो लोग VPN के बारे में जानते है वो लोग तो ध्यान देते हे लेकिन जिसे VPN के बारे जानकारी नहीं है वो लोग गलती कर बैठते है। लेकिन आज के समय में अच्छी बात यह हे हमारे पास इसका रास्ता हे VPN तो आइए VPN के बारे में विस्तार से जानते है।

 VPN Meaning In Hindi (VPN क्या है?)

Unsecure WIFI network पर वेब सर्फिंग करना या फिर ट्रेंजेक्सन करना यानी अपनी प्राइवेट इनफॉर्मसन को एक्सपोज कर देना। unsecured public WIFI network को उपयोग करते समय VPN आपको प्रोटेक्टेड नेटवर्क कनेक्शन प्रोवाइड करता है। ये आपकी इंटरनेट ट्रैफिक को इनक्रिप्ट करता है, ओर आपकी ऑनलाइन आईडेंटिटी को छुपाता है 

VPN एक ऐसी सर्विस हे जिसके जरिए हम कोई भी नेटवर्क जेसे अगर हम कही रेस्टोरेंट में जाते हे तो वहा पर फ्री वाईफाई दिया जाता है। तो ऐसे में अगर हम लोग VPN की मदद लेकर हम वाईफाई में सुरक्षित Connection बना सकते है। 

VPN हमारे सर्चिंग नेटवर्क को सुरक्षित बनाता है। तो ऐसे में आपका सारा पर्सनोल डाटा सुरक्षित रहता है। VPN से नेटवर्क कनेक्ट करके अपना नेटवर्क ओर पर्सनॉल डाटा सुरक्षित रहे ओर hackers से भी बचाता है।

VPN लीगल होता हे ओर इनका यूज पूरी दुनिया में इंडी विजुअल भी करते हे। VPN का यूज बड़ी बड़ी कंपनिया अपने डाटा को हैकर्स से प्रोटेक्ट किया जा सके।। VPN का युज ऐसे देशों में किया जाता है जहा पर हाईली रिस्क्रेप्टिड गवर्मेंट होती हे।

What is VPN Internet 

VPN केसे काम करता है? 

जब आप एक सिक्योर VPN सर्वर पर कनेक्ट होते है तो आपका इंटरनेट ट्रैफिक एक एंक्रेप्टिक टर्नल से गुजरता है जिसे कोई नही देख सकता। 

VPN server से कनेक्ट करने के बाद आपको हैकर्स, गवर्मेंट, नाही आपका इंटरनेट सर्विस प्रोवाइडर कोई नही देख सकता। यानी आपके डाटा को रीड नही किया जा सकता ।

VPN Meaning In Hindi | What Is VPN Internet


VPN आपके कंप्यूटर, स्मार्टफोन को सर्वर कंप्यूटर पर कनेक्ट  करता हे ओर कंप्यूटर इंटरनेट का यूज करते हे। 

VPN के जरिए हम किसी ओर देश के सर्वर से जुड़ सकते हे यह काम ज्यादातर तब किया जाता है जब हमारे देश में मान लीजिए कोई वेबसाइट या फिर कोई एप्लीकेशन काम नही कर रही के तो हम लोग कोई ओर देश के साथ VPN कनेक्ट करके उस वेबसाइट या फिर उस एयोलिक्शन का इस्तेमाल कर सकते है।

ओर इसिके साथ आप लोग किसी ओर देश में सर्चिंग कर सकते है।

जब हम लोग VPN से कनेक्ट करते हे तब हमने जिस भी देश के साथ VPN कनेक्ट किया उस देश के सर्वर के बीच एक connection बन जाता है ओर वो नेटवर्क encrypted network होता है, मतलब की अब आप सेफली अपना काम कर सकते है।

VPN के फायदे  

VPN हमे किसी भी नेटवर्क को सुरक्षित उपयोग करने में मदद करता है। अगर आप कई बाहर जाते हे तो ऐसे में आपको पब्लिक वाईफाई का इस्तेमाल करना है तो VPN की मदद से उसे उपयोग कर सकते हे।

इसी के साथ हमारे देश में अगर कोई कोई वेबसाइट काम नहीं कर रही हे तो हम अपने VPN की मदद से दूसरे देश के सर्वर के साथ कनेक्ट करके उसे इस्तमाल कर सकते हे ओर ये पूरी तरह से सुरक्षित होता है। 

अगर आप VPN से कनेक्ट करके आसानी से कोई भी काम कर सकते हे ओर आपकी लोकेशन भी किसी को पता नहीं चलती है क्यों की जब आप दूसरे देश से VPN connect करते हे तो आपकी लोकेशन encrypted दिखता है।

VPN के नुकसान 

वैसे तो इंटरनेट पर कई VPN ऐप मिल जायेंगे लेकिन उसे यूज करने की एक समय सीमा होती हे जेसे हम इसमें 5 GB तक इसका इतमाल कर सकते हैं।

ओर भी आपको इसे यूज करना हे तो आपको इसका पैड सब्सक्रिप्शन खरीद ना पड़ता है।

ओर हम VPN को उपयोग करते टाइम ये तो सोच लेते है की अब हम सेफली सर्चिंग कर रहे है लेकिन आप जिस सर्वर से कनेक्ट के जिस का भी VPN का इस्तमाल कर रहे है उसके पास आपकी जानकारी जरूर होती है।

और जैसे आप किसी भी वेबसाइट पर जाते हो तो उस के सारा डाटा चला जाता है। 
तो एक तरफ से आपका डाटा सेफ नहीं होता है। 

Tage: VPN क्या है? VPN ke फायदे क्या है?, VPN के नुकसान क्या है?, VPN क्या होता है।

मेरी राय 

आज हमने आपको VPN से जुड़ी जानकारी इस लेख दी हे जेसे VPN क्या होता हे, VPN का इस्तेमाल केसे कर सकते हे, VPN के फायदे क्या है, VPN के नुकसान के बारे में भी बताया है।

तो अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तो के साथ साथ जरूर करे ओर हमे अपनी राय कॉमेंट बॉक्स में जरूर बताएं।


Free GST Calculator

No comments

Powered by Blogger.