CPU Definition In Hindi | CPU Kya Hota hai

 CPU Definition In Hindi | CPU Kya Hota hai


 आज हम आपको CPU Definition In Hindi  के बरे मे  जानकारी देंगे। जब आप नया स्मार्टफोन या कंप्यूटर लेते हे तो सबसे पहले हम उसके फीचर को देखते है जिसमे कंप्यूटर ओर स्मार्टफोन का सबसे महत्वपूर्ण फीचर उसका प्रोसेसर होता है। 

टेक्नोलॉजी के विकास हमारे जीवन में स्पीड का महत्व बड़ गया है हम हार काम चुटकी ओ में निपटना चाहते है इसीलिए कंप्यूटर ओर स्मार्टफोन की गति को बढ़ाया जा रहा है। 

तो हम आपको इस लेख में CPU क्या होता है CPU में कितने भाग(Part) होते है उनके बारे में विस्तार से जानेंगे तो बने रहिए हमारे इस आर्टिकल पर अंत तक तो चलिए शुरू करते हे। 



CPU Definition In Hindi | CPU Kya Hota hai


CPU क्या होता है? 


सीपीयू (central processing unit) computer का electronic दिमाग है। एक persnol computer में CPU अमतोर पर एक चिप (chip) है।

यह computer से जुड़े विभिन्न उपकरणों (different Divice) ko नियमित (control) करता है। यह उपयोगकर्ता (User) या सॉफ्टवेयर (Software) से आने वाले निर्देशों (इंट्रोडक्शन) का आयोजन (organise) करता है।

Processor कई घटकों (components) से बना होता है।उसमे से दो का नाम हे Arithmetic and Logic unit ओर control Unit है।

सरल शब्दों में कहें तो CPU एक इकाई (unit) ओर अंग (components) है जिसका उपयोग Data process करने में किया जाता है और उसे सार्थक जानकारी (Meaningful information) में परिवर्तित करता है।

CPU (Processor) Computer के motherboard में लगा होता हे। Motherboard एक कठोर आयताकार कार्ड हे जिसमे सर्किट होती है प्रोसेसर और आपक Computer को बनाने वाले अन्य सभी घटकों (Component) को जाती है।

अधिकाश (Personal Computer) में, कुछ Component सीधे motherboard से जुड़े होते है ओर कुछ अपने छोटे Circuit Board पर रखे जाते है मदरबोर्ड में बने विस्तार स्लॉट ( Expansion Slots) में जोड़ा जाता है।

Computer की प्रस्सक्रन क्षमता (processing capacity) को एक (operation) में CPU द्वारा संसाधित (processed) डाटा की मात्रा में संदर्भ में मापा जाता है। 

CPU को ओर कई नामों से जाना जाता है जैसे की Processor, Central Processor, Microprocessor नाम से जाना जाता है।

Read More: computer ki Pari bhasha Kya Hai 

CPU के तीन भाग (Part Of CPU) 

1. Arithmetic -Logic Unit - आर्थमेटिक लोजिक यूनिट

2. Control Unit - कंट्रोल यूनिट

3. Memory Unit - मेमोरी यूनिट

Arithmetic - Logic Unit

ALU एक Electronic Circuit है जो अंकगणितीय (Arithmetic) ऑपरेशन करने के लिए प्रयोग किया जाता है जैसे की जोड़, घटा, ओर भाग। इस यूनिट में तार्किक (Logical) ऑपरेशन भी होते है।

जेसे की उसमे कम, अधिक या बराबर इत्यादि। यह Input Divice द्वारा प्रदान किए गई डाटा पर ऑपरेशन करता है। Logical Operation का उपयोग यह निर्धारित करने के लिए किया जाता है की क्या विशेष कथन सत्य है या गलत है।

Main Memory में जो Data होता है ALU उसको Operated करता है ओर उसे Process करने के बाद वापस उसे Main Memory में भेज देता है।

Control Unit

Control Unit सभी अन्य Unit की गतिविधियों को Control करता है। इसका मुख्य कार्य विभिन्न Units के बीच डाटा ओर जानकारी के हस्तांतरण को नियंत्रित करना ओर अंकगणित तर्क (Arithmetic Logic) Unit द्वारा उचित क्रियाई शुरू करना है।

अवधानात्मक रूप से, Control Unit Memory से निर्देश प्राप्त करती है उन्हे Decodes करती है ओर निर्दिष्ट  कार्य करने के लिए उन्हें विभिन्न इकाइयों को निर्देशित करती है।

Memory Unit 

Main Memory को Primary Memory भी कया जाता है। इसका उपयोग अस्थायी रूप से data स्टोर करने के लिए किया जाता है। हालाकि, Computer में सभी कार्य (Operation) के पीछे का मस्तिष्क CPU ही होता है, इसे डाटा को Processed करने के लिए निर्देश देना पड़ता है की Data Bace साथ क्या करना है।

यदि CPU एक बार निर्देश का पालन कर लेता है तो फिर इस परिणाम को Store करने की आवश्कता पड़ती है।यह Storage Space Computer Memory के द्वारा प्रदान किया जाता है।

Input Divice द्वारा प्रदान किया गया डाटा, ओर उस Processed Data का परिणाम Memory Unit में भी Store किया जाता है।

यह Main Memory एक स्क्रेच पैड की तरह है। Memory की भंडारण (Storage) क्षमता आम तौर पर मेगाबाइट्स (Megabytes) में मापा जाता है।

Capacity Of Memory

8 Bits  = 1 Byte 

1024 Bytes =  1 Kilobyte (KB) 

1024 Kilobytes  =  1 Megabyte (MB) 

1024 Megabytes  =  1 Gigabytes (GB) 


Core type Processor 

Single Core processor

Single Core Micro processor एक टाइम पर एक ही Operstion को Exicute कर सकता है।

पहले के समय में जब लोगो को कम्प्यूटर पर एक साथ दो दो फाइल को चलाना पड़ता था जैसे Ms word, Ms office ऐसी कोई भी फाइल को चलाना पड़ता तब CPU को बार बार Swich करना पड़ता था।

इससे CPU की Processor की Speed धीमी हो जाती है।क्योंकि Single Core processor में एक ही कोर आता था इस वजह से सिस्टम(computer) एक से ज्यादा फाइल, साइट ओर कोई भी नहा चला सकता था।  

Mobile Processor के लिये यह 

Dual Core processor

Dual core processor में दो core आते है मतलब इसमें प्रोसेसिंग स्पीड थोड़ी ज्यादा होती हैं जिससे यह proseccor fastly काम करता है।  

Quad-core 

Quad core processor में 4 core होते है। Quad core कुछ इस तरह काम करता है की अगर आप किसी को फोन करते हे तो उन 4 core मैसे एक core चालू होता है, अगर हम लोग high level वाली गेम्स खेलते है तो चारो प्रोसेसर काम करना शुरू कर देते है।

तो कुछ इस तरह Quad Core Processor काम करता है।

Octa-Core Processor

Octa - Core में 2 सेट होते हे चार चार Processor के। Octa core में एक low power Processor ओर एक high power Processor होता हे जिसमे अगर हम कोई छोटा काम करते हे तो low power Processor काम करता हे ओर यह प्रोसेसर हमेशा चालू रहता है। 

ओर जो High Power Processor है वो तभी चालू होता है जब हम अपने मोबाइल High gaming, Hevy Task करते हे तब ये processor काम करता है। 

Mediatek VS Snapdragon 

URL Kya Hota He 

Keyboard Shortcut Key 

Mobile Tips And Tricks 

What Is VPN 

आज आपने क्या सीखा

आज हमने आपको सीपीयू क्या होता है, सीपीयू कैसे काम करता है और सीपीयू के प्रोसेसर के बारे में भी बताया है। 

और इसी के साथ हमने आपको मेमोरी के कैपेसिटी के बारे में भी बताया है की एक मेमोरी में कितने बाइट होते हैं और भी बहुत कुछ बताया है तो अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

FAQ 

1.CPU का Full Form क्या है? 

Ans. Central Processor Unit होता है।

2. CPU के प्रकार कितने है ओर क्या क्या है? 

Ans. CPU के 6 प्रकार है Single Core, Dual Core, Quad Core, Hexa Core, Octa-Core, Deca Core.

3. CPU दूसरा क्या नाम है? 

Ans. Processor, Central Processor, Microprocessor नाम है।

4. CPU का क्या काम होता है? 

Computer का काम हम जो उसे कमांड देते हे उसे इनपुट करना ओर निर्देशों को प्रोसेस करना होता है इसीलिए CPU को कंप्यूटर का दिमाग भी कहा जाता है। 

5. CPU में Ram कहा पर होती है? 

Ans. CPU में Ram motherboard पर होती है। 

Free GST Calculator





No comments

Powered by Blogger.