IB Full Form In Hindi | yogyta, salary puri jankari hindi me

IB Full Form In Hindi | yogyta, salary puri jankari hindi me


नमस्कार दोस्तों, हमारी इस वेबसाइट पर आपका स्वागत है आज हम आपको IB Full Form के बारे मे बताएंगे। अपलोगो ने मूवी या सीरीज देखा होगा तो उसमे अपने कभी न कभी IB का नाम तो सुना ही होगा अगर नही सुना है तो कई बात नहीं आज हम आपको IB के बारे में बताएंगे।

IB हमारे भारत देश की खुफिया विभाग एजंसी है जो हमारे हमारे देश में होने वाले क्राइम, मर्डर मिस्ट्री ओर देश की सिक्योरिटी पर 24 घंटे तैनात रहती है। तो ऐसी ही जानकारी हमने आपको इस लेख में बताई है। 

IB Full Form In Hindi | yogyta, salary puri jankari hindi me


IB क्या है? 

IB हमारे देश का एक खुफिया विभाग है।IB जो है वो RAW के साथ मिलकर काम करता हे। IB का काम होता है हमारे देश के अंदर होने वाली एक्टिविटी नजर रखता है।जब भी हमारी आंतरिक सुरक्षा पर बात आती है तो उनकी इन्वेस्टिगेशन ओर सुरक्षा का काम IB करता है। इस खुफिया विभाग के लिए अलग अलग job होती है ओर इसमें अलग अलग ऑफिसर होते है। IB (खुफिया विभाग) में यूनिफॉर्म नहीं होता है, आप लोगो ने देखा होगा पुलिस ऑफिसर पास यूनिफॉर्म होती है मिल्ट्रीय, नेवी ओर भी कई ऑफिसर के पास यूनिफॉर्म होती हे, लेकिन IB एक खुफिया एजेंसि हे ओर इन खुफिया एजेंसी IB ऑफिसर के पास यूनिफॉर्म नहीं होता है। IB इंडियन गवरमेंट के लिए काम करती है। ओर इंडिया की इंटरनेशनल सिक्योरिटी ,इंटेलिजेंस की लिए रिस्पॉन्सिबल का कार्य करती हे।IB हमारे देश की सिक्योरिटी को सुरक्षित रखने का कार्य करती है। IB का काम आतंकवादी गतिविधि से जुड़े लोगो पर नजर रखने का काम करती है। ओर खतरे का संदेशा मिलते ही सेना को अलर्ट करना के काम करती है। IB उन तत्वों पर नजर रखती जो देश को तोड़ ने में लगे हुए हैं। IB के पास बिना किसी अनुमति के किसी का भी फोन टेब कर सकती है।

IB का फुल फॉर्म क्या है?

IB का फुल फॉर्म intelligence bureau होता है। ओर हिंदी में IB को खुफिया विभाग भी कहते हे।

IB ऑफिसर केसे बने? 

IB ऑफिसर बनने के लिए एक एग्जाम होता है जो आपको देना पड़ता है। जो पार्ट में होता हे इसके बाद एक इंटरव्यू होता है, जिसे आपको क्लियर करना होता हे। 

IB ऑफिसर बनने के लिए सबसे पहले आपको ग्रेजुएट होना जरूरी है।

IB में BA, BAC, B.COM ग्रेजुएट होना बहोत ही जरूरी होता है ओर अगर आप BBA ओर BCA से ग्रेजयूट किया हे तो भी आप जा सकते है। 

IB में आवेदन करने से पहले आपका भारतीय नागरिक होना जरूरी है।

आवेदक को शारीरिक रूप मानसिक रूप ओर स्वस्थ होना जरूरी है। 

IB ऑफिसर बनने के लिए age limit 

IB ऑफिसर बनने के लिए आप की न्यूनतम आयु 18 से 27 साल तक होनी चाहिए। और अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति, विकलांग के लिए सरकार ने आयु सीमा छूट दी गई है। 

OBC (अनुचुचित जाती) केटेगरी में आने वाले स्टूडेंट के लिए 3 साल की छूट दी गई है।

ओर SC,ST (अनुचुचित जनजाति, विकलांग) स्टूडेंट के लिए 5 साल की छूट दी गई है।

IB में आवेदक की उम्र 18 से 27 वर्ष होनी चाहिए तभी आप IB में आवेदन कर सकते है।  

IB (Inteligent Bureau की स्थापना कब हुई 

IB की स्थापना ब्रिटिश शासन के समय हुई थी। 

23 डिसेंबर 1887 को लंदन में भारतीय विदेश सचित द्वारा केंद्रीय विशेष शाखा के तौर पर IB की स्थानपा की घोषणा की गई थी।पहले IB को खुफिया विभाग कहा जाता था। 

साल 1920 में खुफिया विभाग का नाम intelligence bureau रखा गया था।

उस समय भारत सरकार के खिलाफ होने वाली साजिसो का पता लगाना था।  

IB ऑफिसर की सैलरी कितनी होती है? 

IB ऑफिसर की सैलरी 9300 से 34800 तक की होती है। ओर हर IB ऑफिसर को ग्रेड के तौर पर 4200 तक मिलते है।


आज अपने क्या सीखा

हमने आपको IB (Inteligent Bureau) के बारे मे पूरी जानकारी देने की कोशिश की है, हमने आपको इस लेख में IB ऑफिसर केसे बने, IB का फूल फॉर्म क्या है, IB Inteligent Bureau का क्या काम है ओर भी जानकारी दी है अगर आपको हमारी यह पोस्ट पढ़ कर अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। 

"धन्यवाद" 






No comments

Powered by Blogger.