Android Mobile Tips And Tricks | Android Tips

Android Mobile Tips And Tricks | Android Tips


नमस्कार दोस्तों, आज के इस लेख में हम आपको Android Mobile Tips and Tricks के बारे में बताएंगे। फोन इस्तमाल आजकल कोन नहीं करता, सभी लोग फोन यूज करते हैं। मोबाइल हमारी जिंदगी का एक इंपॉर्टेंट हिस्सा भी बन गया है। लेकिन अभी भी बहुत से लोग ऐसे हैं, जिनको मोबाइल फोन के सीक्रेट कोड जो यूज़फुल होता है कुछ जरूरी tips and tricks, hidden settings जो बहुत ही कम लोग जानते हैं और कम लोग इसका इस्तेमाल करते हैं तो अगर आप एक एंड्राइड यूजर हो एंड्राइड फोन इस्तेमाल करते हो तो आपके लिए मैं कुछ सीक्रेट सेटिंग बताने वाला हूं। जिसे आपको अपने मोबाइल फोन में जरूर इस्तेमाल करना चाहिए।

android mobile tips and tricks 

Outgoing call 

यह जो टिप्स है यह आपके लिए बहुत ही यूज़फुल होने वाली है आपके बहुत ही काम आ सकता है। 

कई बार हमेशा चाहते हैं कि हमारे एंड्रॉयड फोन में आउटगोइंग कॉल है या फिर हम जैसे फोन करते हैं वह हम चाहते हैं कि बंद हो जाए ब्लॉक हो जाए ब्लॉक कर दे उसे तो बिना हमारे परमिशन के हमें कोई फोन नहीं कर सकता तो इस ट्रिक से हमारे फोन से आउटगोइंग कॉल हम कुछ समय के लिए ब्लॉक कर सकते हैं जिससे हमारे फोन से कोई फोन नहीं कर सकता।

कई बार हमारे दोस्त हमारे फैमिली वाले हमारा फोन ले लेते हैं तो हमें डर लगता है कि यह कहीं किसी को फोन ना कर दे। तो ऐसे में आप एक अपने डायल पैड में कोड डालकर उसे कुछ समय के लिए अपनी आउटगोइंग कॉल बंद कर सकते हैं।

अगर आपको अपना आउटगोइंग कॉल बंद करना है तो सबसे पहले आपको अपने मोबाइल फोन के डायल पैड को ओपन करना है।

डायल पैड में आपको टाइप करना है *#31# उसके बाद आपको कॉलिंग का बटन दबा देना है और अब आपका आउटगोइंग कॉल बंद हो चुका है। अब आपके मोबाइल से अगर कोई इंसान फोन करता है तो उसे कॉल नहीं जाएगा।

अब आपको फिर से आउटगोइंग कॉल को बंद करना है तो फिर से अपने डायल पैड में जाए और #31# यह कोड डालने के बाद आपको कॉलिंग बटन दबा देना है उसके बाद आप आउटगोइंग कॉल कर सकते है अब आपके फोन में आउटगोइंग कॉल अनेबल हो चुका है। 

Android Mobile Tips And Tricks | Android Tips


Google account sync 

Google account sync का ऑप्शन हर एंड्राइड मोबाइल में होता है। इस फीचर की मदद से आप आप अपने डॉक्यूमेंट, file, pdf,  फोटो, वीडियो, ऑडियो, कांटेक्ट इन सभी डॉक्यूमेंट को आप अपने गूगल अकाउंट में सिंक कर सकते हैं ताकि जब भी आपका मोबाइल अगर कहीं गलती से खो जाए या फिर टूट जाए तो ऐसे में आप इन सभी डॉक्यूमेंट को गूगल सिंक में अपलोड कर देते हैं तो आप दूसरे डिवाइस में इस डॉक्यूमेंट का आप उपयोग कर सकते हैं।

गूगल सिंक को अनेबल करने के लिए सबसे पहले आपको अपने मोबाइल की सेटिंग में चला जाना है और सेटिंग में जाने के बाद आपको अकाउंट वाले ऑप्शन पर क्लिक कर देना है और वहां पर आपको गूगल का ऑप्शन दिखेगा उस पर आपको क्लिक कर देना है।

और जैसे ही आप क्लिक करते हैं तो आपके सामने कई तरह के ऑप्शन आएंगे जिसमें आप ई-मेल सिंक, कांटेक्ट सिंक और भी आपको ऑप्शन मिलेंगे तो इस ऑप्शन की मदद से आप अपना डाटा को ऑटो सिंक कर सकते हैं अगर आप चाहे तो इसे ऑटो सिंक को बंद भी कर सकते हैं।

SAR Value

आप लोगों में से कई लोग सार वैल्यू के बारे में जानते होंगे।

SAR Full Form (Specific Absorption Rate) 

सर वैल्यू का उपयोग मोबाइल में रेडिएशन को चेक करने के लिए किया जाता है। अगर आपके मोबाइल फोन में रेडिएशन कुछ हद से ज्यादा है तो आप सर वैल्यू  की मदद से चेक कर सकते हैं। अगर आपके मोबाइल में रेडिएशन ज्यादा है तो यह आपके लिए बहुत ही खतरनाक हो सकता है अगर आपके फोन में SAR Value 1.6 है तो ये नॉर्मल हे लेकिन अगर आपके फोन  SAR Value कुछ ज्यादा ही हे तो आपके लिए ये खतरनाक हो सकता है।

साहवैल्यू को चेक करने के लिए कोड।

आपको अपने डायल पैड में चले जाना है और वहां पर डाल पेट में आपको लिखना है 

  SAR Value Code : *#07# 

यह को टाइप करते ही आपके मोबाइल में आपके मोबाइल के सारे वैल्यू आ जाएगी।

तो इस कोड की मदद से आप अपने मोबाइल फोन के रेडिएशन को चेक कर सकते हैं।  

Mobile notification band kese kare

हम लोग जब भी प्ले स्टोर में से कोई भी आप डाउनलोड करते हे ओर उसे ओपन करते ओर बादमें पता चलता है ये ऐप हमारे किसी काम का नही हे। तो ऐसे हम लोग उस ऐप को अनइंस्टॉल करना भूल जाते है। ओर आपको और भी कई ऐप के नोटिफिकेशन के आने की वजह से हमारा फोन लेग (hang) होने लगता है, तो इसे बंद केसे करे आइए जानते है।

सबसे पहले आप अपने मोबाइल की सेटिंग पर चले जाइए।

ओर वहा पर सर्च बार में नोटिफिकेशन टाइप करे ।

अब आपके सामने आपने जो ऐप्स इंस्टॉल किए हे उनकी लिस्ट आयेगी ।

उन सभी ऐप्स मैसे जो ऐप आप के काम का है उस निटिफिक्शन को चालू रखे ओर जिसका काम नहीं उस ऐप पर जा कर उसका नोटिफिकेशन बंद कर दीजिए।

Test Mode 

टेस्ट मार के मदद से आप मोबाइल की डिस्पले, टच, वॉल्यूम, स्पीकर यह सभी चीजें सही से काम कर रही है या नहीं यह आप टेस्ट मोड की मदद से पता कर सकते हैं। 

यह टेस्ट मॉल सैमसंग के सभी डिवाइस में काम करती है लेकिन यह दूसरी कंपनी के मोबाइल में कुछ-कुछ मोबाइल में काम करता है।

Test Mode: *#0*# 

यह कोड डालकर आप मोबाइल में सभी चीजें सही से चल रही है या नहीं यह आप पता कर सकते हैं।

आपने क्या सीखा 

हमने आपको इस लेख में मोबाइल के कुछ फीचर्स के बारे में बताया है यह फीचर आपको अपने मोबाइल में जरूर एक बार ट्राई करना चाहिए अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें और अगर आपको इस लेख में कुछ बदलाव करना है तो हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बताएं।




No comments

Powered by Blogger.