Sabse Sasta Diet Plan - 1 महीने में वजन कम करेगा ये डाइट प्लान

Sabse Sasta Diet Plan - 1 महीने में वजन कम करेगा ये डाइट प्लान


नमस्कार दोस्तो, हमारी वेबसाइट पर आपका स्वागत है आज हम आपको Sabse Sasta Diet plan के बारे में बताएंगे। तो दोस्तो अभी के समय में शादी का सीजन चल रहा है तो आप को कही न कही शादी अटेंड करने जाना होगा तो इसमें आप कही ना कही आपका वजन ज्यादा है, आपके शरीर में मोटापा है तो ऐसे में आपको थोड़ा अनकंफर्टेबल लगता होता जिससे आपका इंप्रेशन नहीं पड़ता। तो ऐसे में आपको कुछ ही हप्तो में अपना वजन कम करना है तो आपके लिए weight lose करने के कुछ घरेलू उपाय ओर इसिके साथ हमने आपको इस लेख में yoga के बारे में भी बताया हे जो आपके Weight lose करने में आपकी काफी मदद करेगा।

Sabse Sasta Diet Plan - 1 महीने में वजन कम करेगा ये डाइट प्लान

Sabse Sasta Diet Plan 

अदरक और नींबू का जूस

आप लोगों को हर सुबह एक गिलास में अदरक को पानी के साथ उबाल लेना है, और उस अदरक के पानी में फ्रेश नींबू का जूस मिला देना है।

यह जूस हमारे शरीर को वजन कम करने में काफी मदद करता है। अगर आप लोग यह जूस का इस्तेमाल कुछ हफ्ते तक करते हैं तो आपको अपना वजन कम होते हुए जरूर दिखेगा।

सादा गर्म पानी और नींबू 

आप अगर चाहे तो सादे पानी को गर्म करके भी उसमें नींबू निचोड़ कर उसे भी पी सकते हैं।

जीरा और नींबू का जूस 

आप लोग जब भी रात को सोने जाए तो एक कांच के गिलास में जीरा और नींबू के दो टुकड़े को भिगोकर रख दें, और सुबह में इस चीज को हर रोज पिए। 

अगर हो सके तो जीरा के दानों को जब आकर जरूर खाएं क्योंकि यह आपके वजन कम करने में बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। 

दोपहर का डाइट 

आपको दोपहर के खाने में सब्जियां, ताजी सब्जियां के सलाड, डाल, दही सामिल हो ऐसी चीज खाइए यह डायट आपके वजन को कंट्रोल में रहता है।
आपको ज्यादा मीठा नहीं खाना है क्योंकि ये आपके वजन को काफी जल्दी बढ़ता है।

रात का डाइट 

रात का खाना हो सके उतना आप हल्का फुल्का खाना खाइए।
अगर आप रात को ज्यादा खाना खा लेते हो तो आपका पेट खराब हो सकता है ओर वजन भी बड़ता है।

लौकी का जूस

लौकी का जूस पीने से आपका आपका मोटापा ओर वजन कम होता है।

आप अपने खाने में नमक ओर मीठे खाने का सेवन कम कर दीजिए। क्योंकि ज्यादा मीठा खाना आपके फेट को बढ़ाता है।

आप अपने खाने में फ्रूट या हरी सब्जियां खा सकते हे।

Yoga for Weight loss 

कुम्भासन (plank pose)

पहले आप वज्रासन में बैठ जाइए, ओर इसके बाद आपके हाथोको समेनी तरफ जमीन पर रखे । उसके बाद अपने शरीर को जमीन की तरफ जुकाड़े ओर अपने सर को ऊपर की ओर रखे। याद रखे तुम्हारे शरीर का पूरा वजन पैर की एडी ओर हथेली पर आना चाहिए।

इस आसन से मोटापा ओर कबीजियत दूर होती है। इस आसन को नियमित रूप से करने से पेट की चर्बी कम होती है।

मालासन (squats) 

पहले आप सीधे खड़े हो जाइए उसके बाद आप अपने पैरो को फेलाइए। ओर अपने हाथो जोड़ लीजिए और धीरे धीरे नीचे बैठ ने की कोशिश करे थोड़ी देर तक इस आसन को करना है।

इस आसन को करने से कब्जियत, गैस, ओर मोटापा खतम हो जाता है। 

ऐसे ही ओर भी आसान हे जिसे करके आप अपने वजन को कुछ ही दिनों में अपना वजन कम कर सकते है।

गरुडासन, पिरामिड पॉज (pyramid pose), सिहासन, परिवर्त त्रिकोणासन, ससांगासन, उत्कट आसान, पद्मासन, शवासन यह वो सभी आसान हे जिसे आप कर के अपना वजन बहुत ही कम कर सकते है। इन सभी आसन कि मदद से आप काफी हद तक कुछ हपतो में अपना वजन कम कर सकते है।

Note: अगर आपको कमर दर्द, पैरो का दर्द, हाथ का दर्द, एडी का दर्द ओर भी दर्द है जिसे करने से आपको दर्द ओर बड़ सकता है तो उसे करने जरूर ध्यान दे।


मेरी राय 

 अगर आप चाहे तो डायट प्लान फॉलो किए बगैर भी आप अपना वजन कम कर सकते हैं लेकिन उसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना बहुत जरूरी है।

1. आप जितना हो सके आप अपने घर का खाना ही खाइए।

2. आप अपने खाना खाने के टाइम को निर्धारित लीजिए। पर हर रोज उसी समय पर खाना खाइए, क्योंकि ऐसा करने से आपका खाना सही समय पर पच जाता है। अगर आप सही समय पर खाना नहीं खाते हैं तो आपका खाना अच्छे से पाचन नहीं हो पाता इसलिए आपका वजन बढ़ता है।

3. अब जब भी खाना खाए तो अपने खाने में सलाड प्रोटीन जेसे दाल, राजमा, छोले, पनीर ऐसे खाने को आप अपने खाने में जरूर खाना चाहिए।

4. आप लोग जब भी खाना खाओ तो शांति से एक जगह पर बैठकर अच्छे से चबाकर खाना खाए, क्योंकि हम लोग कभी कभी जल्दी-जल्दी मैं खाना खा लेते हैं तो वह खाना अच्छे से पछता नहीं है और पेट भी खराब होता है और वजन भी बढ़ने की संभावना हो सकती है। 

आज हमने आपको weight lose की कुछ घरेलू उपाय इस लेख में बताई हे ओर इसिके साथ weight lose करने की exercise के बारे में भी बताया है की आप केसे कुछ हपटो अपना वजन कम कर सकते हो तो अगर आपको हमारी इस पोस्ट अच्छी लगी हो अपने दोस्तो के साथ शेयर जरूर करे।


No comments

Powered by Blogger.