URL Kya Hota He | URL Full Form in Hindi

URL का फुल फॉर्म क्या होता है। What is URL Full Form in Hindi 


नमस्कार दोस्तों, आप लोगों ने कभी-कभ गूगल पर सर्च किया हो तो गूगल पर http://Google.com वहां पर किसी भी साइट का नाम दिख रहा होगा तो क्या आप जानते हैं url क्या होता है अगर आप नहीं जानते तो हम आपको इस लेख में url से जुड़ी जानकारी के बारे में बताएंगे तो बने रहिए हमारे इस आर्टिकल पर आपको url से जुड़ी सभी जानकारी देने की कोशिश करेंगे। 

Url क्या होता है? What is Url

यूआरएल एक तरह का वेब एड्रेस होता है जिसे हम यू आर एल पी कहते हैं। इससे यूआरएल की मदद से हम किसी भी इंसान के वेबसाइट पर जा सकते हैं। जैसे आप मान लीजिए कि आपक कहीं जाना है वह अपने दोस्त के घर या अपने रिलेटिव के दोस्त के घर पर तो हम उसका एड्रेस पूछते हैं। बिल्कुल उसी तरह हमारे जो भी साइट होती है या किसी और के सेट होती है तो उसके वेबसाइट के तक पहुंचने के लिए एक यूआरएल होता है उसे हम वेब एड्रेस बोलते हैं इस वेब एड्रेस के जरिए कोई भी इंसान आसानी से आपके साइड तक पहुंच सकता है। वेबसाइट का एक निश्चित एड्रेस होता है एक निश्चित पता होता है किसी भी वेब पोर्टल का या फिर वेबसाइट का। 
जब भी हम गूगल पर सर्च करते हैं या वेब ब्राउजर में सर्च करते हैं तो उसमें http://www.Google.com लिखा हुआ आता है तो आइए अब जानते हैं इनका मतलब क्या होता है। 
URL Kya Hota He | URL Full Form in Hindi


Http क्या होता है? What is Http 

 Http के बारे में जान से पहले हम आपको Http का फुल फॉर्म बताते हैं। 
Http का full form Hyper Text Transfer Protocol.
Http एक तरह का प्रोटोकॉल होता है जिसे फॉलो करना बहुत जरूरी होता है। एचटीटीपी प्रोटोकोल की मदद से हम गूगल पर सर्च कर पाते हैं। 

WWW क्या होता है?What Is WWW 

www के बारे में जानने से पहले हम आपको इस का फुल फॉर्म बता देते हैं ताकि आप को समझने में आसानी रहे।
www Full Form: Wold Wide Web होता है।
www एक हाइपरलिंक और हाईपर डैक्ट को सपोर्ट करता हैवर्ल्ड वाइड वेब हमारी साइट पर कुछ इस तरह काम करता है कि जब हम हमारे साइट पर फोटोस वीडियो शेयर डॉक्यूमेंट अपलोड करते हैं तो उसको सपोर्ट करने का काम www वर्ल्ड वाइड वेब करता है।  

www केसे काम करता है?

जब यूजर web documents को खोलता है।तब web browser का इस्तेमाल किया जाता है। जो एक प्रकार की एप्लीकेशन होती है। जब web browser में डोमेन ओर url का नाम लिखा जाता हे तब ब्राउज़र http के डोमेन एड्रेस को सर्च करने की रिक्वेस्ट जनरेट करता हे, जोकि हर डोमेन का ip address अलग अलग होता है उसके बाद ब्राउजर डोमेन नाम के सर्वर ip address में बदल देता है, जिसे www उस सर्वर में सर्च करता है। जब एड्रेस उस सर्वर से मैच हो जाता है, जिससे डोमेन को होस्ट किया गया हैं तो सर्वर उस पेज को ब्राउजर के पास भेज देता है। जिससे यूजर आसानी से आसानी अपने वेब ब्राउजर पे देख सकता है।

.com क्या है? What is.com  

जब भी किसी वेबसाइट के पीछे . com, .org .in लिखा हुआ होता है उसे डोमेन नेम कहते हैं। 
डोमेन नेम से हमें पता चलता है कि वेबसाइट कहां की है और यह पता कर सकते हैं कि यह वेबसाइट किस पर्सन से बनाई गई है जैसे किसी कंपनी के देश की या फिर किसी ऑर्गेनाइजेशन की डोमिन का नाम एड्रेस में किसी भी वेबसाइट का स्थान को पता करने में होता है। 

URL केसे काम करता है? 


यूआरएल एक स्पेसिफिक एड्रेस होता है इसे कंपनी ने कुछ इस तरह बनाया है कि अगर कोई इंसान आपकी साइट पर आता है तो उसे आपकी साइट का यूआरएल एड्रेस याद रखने में आसानी हो।
हमारा ब्राउज़र किसी पर वेबपज या किसी भी साइट को ढूंढने के लिए ip जिसे हम ip-address प कहते हैं उसका इस्तेमाल करता है। Ip का पूरा नाम इंटरनेट प्रोटोकॉल है।
आपने अगर कहीं नोटिस किया हो तो किसी भी वेबपेज या किसी भी url site के पीछे 6987.231.582 कुछ इस प्रकार का नंबर दिखता होगा तो इसे ही ip-address से बोलते हैं। 

www का अविष्कार किसने किया?

www का अविष्कार 1989 में Tim Berners-Lee वैज्ञानिक ने सबसे पहले किया गया था। 
www उपयोग कहा किया जाता हैं? 
WWW एक बहुत बड़ा नेटवर्क है।www पर hyper text फाइल ओर web page आपस में लिंक रहते हे।www(wold wide web) को चलाने के लिए मुख्य रूप से 4 टेक्नोलॉजी का उपयोग होता है।url, Http, html ओर web browser.  

Domain name क्या है?

डोमेन नेम किसी भी साइट का क्या काम है उसे पहचानने के लिए डोमेन नेम का उपयोग किया जाता है अगर डोमेन नाम .com है तो उसका काम व्यापार के वेबसाइट के लिए इसका उपयोग किया जाता है। अगर किसी भी एजुकेशन की वेबसाइट है तो उसमें .edu डोमेन नेम होता है तो इस वेबसाइट का काम एजुकेशनल परपज के लिए किया जाता है। ऐसे ही कई प्रकार के डोमेन नेम होता है जिसका उपयोग अलग-अलग वेबसाइट के लिए किया जाता है। 

आज आपने क्या सीखा 

इस लेख में हमने आपको यूआरएल से जुड़ी जानकारी पूरी देने की कोशिश की है हमने आपको इस आर्टिकल पर यूआरएल क्या होता है, यूआरएल कैसे काम करता है डोमेन नेम क्या होता है यह कैसे काम करता है सभी के बारे में जानकारी दी है अगर आपको यह लेख अच्छा लगता है तो अपने दोस्तों से शेयर करिए


No comments

Powered by Blogger.