WhatsApp क्या है?व्हाट्सएप की पूरी जानकारी हिंदी में।

 आज के इस लेख में हम आपको WhatsApp की जानकारी के बारे में आपको बताएंगे।


आज के इस दौर में हम सब लोग सबसे ज्यादा इस्तमाल किए जाने वाला ऐप WhatsApp के बारे में बात करेंगे। आज इस लेख में हम आपको व्हाट्सएप में लॉगिन कैसे करें व्हाट्सएप के कुछ नए फीचर के बारे में और ऐसे ही कई सारे एप्स के बारे में बात करेंगे।

WhatsApp क्या है?व्हाट्सएप  की पूरी जानकारी हिंदी में।

व्हाट्सएप में लॉगिन कैसे करें।

सबसे पहले आपको अपना प्ले स्टोर ओपन कर लेना है और वहां पर सर्च बार मैं आपको क्लिक करके वहां सर्च करना है व्हाट्सएप और जैसे ही आप व्हाट्सएप सर्च करेंगे तो आपके सामने व्हाट्सएप एप्लीकेशन आ जाएगा और आपको वहां से इंस्टॉल कर लेना है इंस्टॉल करने के बाद आपको उसे ओपन करना है। ओपन करने के बाद अब आपको अपना मोबाइल नंबर डालना है मोबाइल नंबर डालते ही रजिस्टर पर क्लिक कर देना है क्लिक करने के बाद आपके मोबाइल पर 4 नंबर का ओटीपी आएगा । ओटीपी आने के बाद आपको स्पॉटिफाई को fill कर देना है उसके बाद आपको अपना फोटो डीपी में लगाना है उसके बाद उसके नीचे आपको अपना नाम लिखना है। अगर आपने पहले ही व्हाट्सएप में अकाउंट बनाया हुआ है तो आपके सामने बैकअप उसके का ऑप्शन दिखेगा अगर पहली बार कर रहे हैं तो एक ऑप्शन नहीं आएंगे।

व्हाट्सएप के फायदे

व्हाट्सएप के जरिए हम अपने दोस्तों से और अपने कलिक से बात कर सकते हैं बात करने के लिए आपको सामने वाले व्यक्ति का नंबर होना बहुत जरूरी है अब व्हाट्सएप से आपको चैटिंग कर सकते हैं और वॉइस कॉल कर सकते हैं और उसके साथ ही आप वीडियो कॉल भी कर सकते हैं। व्हाट्सएप में आप अपने दोस्तों के साथ फोटो सेंड कर सकते हैं वीडियो सेंड कर सकते हैं पीडीएफ फाइल सेंड कर सकते हैं और कांटेक्ट भी सेंड कर सकते हैं अपना लाइव लोकेशन भी सेंड कर सकते हैं अगर आप कहीं पर भी वीडियो देख रहे हैं तो आपको अगर यह वीडियो अच्छा लगता है तो उस वीडियो की लिंक को आप अपने दोस्तों के साथ व्हाट्सएप पर सेंड कर सकते हैं व्हाट्सएप के जरिए आप 15 से 17 एमबी का वीडियो ही भेज सकते हैं। 

व्हाट्सएप प्रवेसी।

व्हाट्सएप में टू स्टेप वेरीफकेशन भी दिया गया है। जैस आप अपने व्हाट्सएप की प्राइवेसी और भी बढ़ा सकते हैं। अगर आप चाहते हैं कि आप ने लगाया हुआ स्टेटस अगर कोई ना देखें तो आप अपने सेटिंग में चले जाए और सेटिंग में जाने के बाद प्राइवेसी नाम के ऑप्शन पर क्लिक करें उस पर क्लिक करने के बाद स्टेटस में जाए और आप जिसको अपना टेटस दिखाना चाहते हैं उस पर ही क्लिक करें इसके जरिए आप जिस जिसको आप टेटस नहीं दिखाना चाहता है वह आपको टेटस को नहीं देख पाएगा। अगर आप चाहते हैं कि आपकी कोई डीपी भी ना देखें तो आपको सेटिंग में चला जाना है और प्राइवेसी पर क्लिक कर देना है उस पर क्लिक करने के बाद आपको डीपी वाले सेक्शन को क्लिक कर देना है और वहां से आपको अपने हिसाब से सेट कर लेना है।

चैट बैकअप 

अगर आप चाहते हैं कि आप अपने पुरानी चैट को वापस लेना चाहते हैं तो आपको अपने सेटिंग में चले जाना है और वहां जाने के बाद आपको बैकअप चैट पर क्लिक कर देना है उस पर क्लिक करते ही आप की पुरानी सारी चैट बैकअप होना स्टार्ट हो जाएगी ब्रेकअप होने के बाद आप अपनी पुरानी चैट को देख सकते हैं और पढ़ सकते हैं।

निष्कर्ष 

हमने इस लेख में आपको व्हाट्सएप से जुड़ी हुई कुछ बातें बताइए अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगती है तो आप अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करिए।


No comments

Powered by Blogger.