GB WhatsApp क्या है। पूरी जानकारी हिंदी में

 आज हम आपको जीबी व्हाट्सएप क्या है इसके बारे में बताएंगे और यह कैसे काम करता है पर यह आपके लिए सुरक्षित है या नहीं और इसके कुछ फीचर्स के बारे में भी आपको बताएंगे।  

जीबी व्हाट्सएप पॉपुलर मैसेंजर एप है व्हाट्सएप की तरह ही एक जीबी व्हाट्सएप है जो एक ओरिजिनल व्हाट्सएप की तरह दिखता है वह जीबी व्हाट्सएप ओरिजिनल एप के आधार पर बना हुआ है इसमें कई सारे इंटरेस्टिंग फीचर्स पर मिलते हैं इस तरह की क्लोन एप वर्जन को मॉडल एप भी कहते हे यह लोन एप्लीकेशन यानी कि जीबी व्हाट्सएप ऑफिशियल नहीं है इसीलिए इसे गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड नहीं किया जा सकता है इसे डाउनलोड करने के लिए आपको गूगल क्रोम में जीबी व्हाट्सएप टाइप करना होगा।  

जीबी व्हाट्सएप क्या है

इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म व्हाट्सएप अपने फीचर्स के चलते दुनिया भर में यूजर्स के बीच में काफी लोकप्रिय है इसके साथ ही कंपनी समय-समय पर नए फीचर भी इसमें छोड़ती रहती है इसका कारण यह है कि दुनिया भर में व्हाट्सएप के यूजर्स दिन-ब-दिन बढ़ते जा रहे हैं दुनिया में सबसे ज्यादा मैसेजिंग पर बात करने वाला एप्लीकेशन या व्हाट्सएप काफी पॉप्युलर है जीबी व्हाट्सएप को इस्तेमाल किए जाने वाले इस मैसेंजर एप यूजर्स की सिक्योरिटी और प्राइवेसी को ध्यान में रखते हुए कुछ फीर्स नहीं दिए गए हैं इन फीचर को व्हाट्सएप के क्लोन में यूज किया जाता है एक ऐसे ही क्लोन एप जीबी व्हाट्सएप इंटरनेट पर काफी पॉपुलर है इसलिए की मदद से हम आपको बताएंगे कि जीबी व्हाट्सएप क्या है और इसका इस्तेमाल कैसे किया जा सकता है साथ ही हम बताएंगे कि यह जीबी व्हाट्सएप सुरक्षित है या नहीं इसके बारे में जानकारी साझा करेंगे।

Read more:जीबी व्हाट्स एप चलाने से क्या नुकसान हैं 

जीबी व्हाट्सएप 

जीबी व्हाट्सएप व्हाट्सएप का ही एक क्लोन एप है जिसमें बहुत सारे फीचर्स आपको मिलते हैं हालांकि यह एप्लीकेशन सुरक्षित नहीं है इसलिए यह एप्लीकेशन को आप प्ले स्टोर से डाउनलोड नहीं कर सकते जीबी व्हाट्सएप को डाउनलोड करने के लिए आपको थर्ड पार्टी एप्लीकेशन या फिर गूगल क्रोम से डाउनलोड करना पड़ेगा अब हम आपको अच्छे भी व्हाट्सएप के कुछ फीचर्स के बारे में बताएंगे। 

जीबी व्हाट्सएप के फीचर्स।

फाइल ट्रांसफर 

व्हाट्सएप यूजर्स 15 एमबी से बड़ी फाइल सेंड नहीं कर सकते यह व्हाट्सएप की सबसे बड़ी कमी है इसीलिए बड़ी फाइल को ट्रांसफर करने के लिए हमें कोई और एप्लीकेशन का उपयोग करना पड़ रहा है जीबी व्हाट्सएप की मदद से यूजर्स सो एमबी तक की फाइल को सेंड कर सकता है 

टाइपिंग स्टेटमेंट छुपाई 

जीबी व्हाट्सएप पर आपको प्राइवेसी के लिए ज्यादा कंट्रोल मिलते हैं जीबी व्हाट्सएप में ऑनलाइन स्टेटमेंट टाइपिंग स्टेट और वॉइस रिकॉर्डिंग स्टेटस को हाईड करने का ऑप्शन मिलता है जिसके जरिए हम सामने वाले को यह स्टेटस नहीं दिखाई देता है यह जीबी व्हाट्सएप की सबसे बड़ी अच्छी बात है

डीएनडी 

अगर आप चाहते हैं कि कुछ देर के लिए आपके व्हाट्सएप पर मैसेज आने बंद हो लेकिन इंटरनेट कनेक्टिविटी चालू रहा है तो यह जीबी व्हाट्सएप के डू नॉट डिस्टर्ब पिक्चर का इस्तेमाल कर सकते हैं इसके जरिए आपको इंटरनेट तो चालू रहेगा लेकिन आपको मैसेज आया हुआ दिखाई नहीं देगा जिसके जरिए आप डिस्टर्ब हो गए नहीं। 

शेड्यूल मैसेज 

जीबी व्हाट्सएप के यूजर्स के लिए यह सबसे बड़ा एडवांटेज है कि वह अपने मैसेज को शेड्यूल करने का ऑप्शन मिलता है 

स्टेटस अपडेट के लिए लिमिट 

जीबी व्हाट्सएप यूजर्स में यूजर्स को ओरिजिनल व्हाट्सएप के मुकाबले स्टेटस अपडेट करने के लिए ज्यादा कैरेक्टर्स मिलते हैं।

डिलीट मैसेजेस 

आमतौर पर हम लोग व्हाट्सएप का इस्तेमाल करते हैं तो उस पर अगर सामने वाले किसी व्यक्ति ने मैसेज को डिलीट कर दिया होता है उसे हम पढ़ नहीं सकते उसके लिए हमें थर्ड पार्टी ऐप का इस्तेमाल करना पड़ता है लेकिन जीबी व्हाट्सएप में यह सबसे बड़ा एडवांटेज है कि सामने वाले ने किए हुए मैसेज को पढ़ने का ऑप्शन मिलता है। 

हाई क्वालिटी इमेज 

प्ले स्टोर से डाउनलोड किया हुआ व्हाट्सएप में हम लोग अगर फोटो सेंड करते हैं तो उसकी क्वालिटी कम हो जाती है इससे फोटो अच्छी दिखती नहीं है लेकिन जीबी व्हाट्सएप में अच्छा पिक्चर है कि जीबी व्हाट्सएप से यूजर्स हाई रेजोल्यूशन पिक्चर सेंड कर सकते हैं ओरिजिनल व्हाट्सएप में इमेज का साइज कॉन्प्रोमाइज हो जाता है। 

फोटो गैलरी से हाइड करें 

व्हाट्सएप पर यूजर्स मीडिया फाइल को फोटो गैलरी से हाइड करने का ऑप्शन नहीं मिलता लेकिन जीबी व्हाट्सएप में यह फीचर्स मिलता है जिसके जरिए हम फोटोस और वीडियोस को हाइड कर सकते हैं। 

स्टेटस डाउनलोड 

गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया हुआ व्हाट्सएप में हम लोग अगर किसी ने स्टेटस लगाया है उसे हमें पसंद आ जाता है तो हम उसे डाउनलोड नहीं कर सकते क्योंकि व्हाट्सएप पर वह फीचर नहीं मिलता लेकिन जीबी व्हाट्सएप में यह पिक्चर्स मिलता है उस पर जिस किसी पर व्यक्ति ने अगर टेटस लगाया है तो मोबाइल के कोने में डाउनलोड का बटन दिखता है जिसके जरिए हम उसे डाउनलोड कर सकते हैं

जीबी व्हाट्सएप और व्हाट्सएप 

जीबी व्हाट्सएप और व्हाट्सएप दोनों ही अलग-अलग ऐप है क्योंकि जीबी व्हाट्सएप जो है वह व्हाट्सएप के क्लोन से बनाया हुआ है उसमें जीबी व्हाट्सएप में कहीं 4 फीचर्स मिलते हैं लेकिन व्हाट्सएप में नहीं मिलते क्योंकि जीबी व्हाट्सएप ऐप सुरक्षित ऐप नहीं है इसीलिए दोनों ही अलग-अलग ऐप है। 

जीबी व्हाट्सएप सुरक्षित है या नहीं।

जीबी व्हाट्सएप एप गूगल क्रोम से डाउनलोड किया हुआ व्हाट्सएप है इसीलिए यह ऐप सुरक्षित नहीं है जीबी व्हाट्सएप की पॉलिसी गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किए हुए व्हाट्सएप के पॉलिसी से अच्छी नहीं है जब भी व्हाट्सएप में आपको अपना डाटा को लीक होने का डर बना रहता है भले ही जीबी व्हाट्सएप में कहीं अच्छे-अच्छे फीचर दिए गए हो लेकिन यह आपके लिए सुरक्षित नहीं है। अगर आप फिर भी इस जीबी व्हाट्सएप को डाउनलोड करना चाहते हैं तो उसे कैसे डाउनलोड करते हैं इसके बारे में हम आपको बताएंगे।

जीबी व्हाट्सएप का डाउनलोड कैसे करें 

  • सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन में या कंप्यूटर में क्रोम ब्राउजर क ओपन कर लेना है और कुरान के सर से बारे में आपको टाइप करना है जीबी व्हाट्सएप डाउनलोड ऐसा लिखते ही आपको सर्च बार  पर क्लिक कर देना है सर्च बार पर क्लिक करने के बाद आपके सामने कई सारे लिंक्स ओपन होंगे उनमें से आपको देखना है कि कौन सी साइट पर सबसे अच्छे रिव्यू है उस साइट पर क्लिक करने के बाद आपको जीबी व्हाट्सएप डाउनलोड करने का ऑप्शन मिल जाएगा।
  • पर यह ऐप डाउनलोड होने के बाद आपको अपने फाइल मैनेजर में चले जाना है फाइल मैनेजर में जाने के बाद आपको डाउनलोड ऑप्शन पर क्लिक कर देना है और वहां पर जीबी व्हाट्सएप आपको देखा था और वहां से आप इंस्टॉल कर सकते हैं। 
  • इस फाइल को इंस्टॉल करने के लिए आपको फोन में सिक्योरिटी सर्टिफिकेट एक्सपायर होने का मैसेज दिखाई देगा ऐप इंस्टॉल प्रोसेस को पूरा करें।
  • स्टर्लिंग प्रोसेस पूरा होने के बाद आप अपने मोबाइल नंबर से साइन इन कर ले।  

जीबी व्हाट्सएप यूज करने से क्या व्हाट्सएप में बैन कर सकता है। 

हां व्हाट्सएप की पॉलिसी है कि वह मॉडल या फिर प्लांट ऐप का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को अपने प्लेटफार्म से टेंपरेरी ओर परमानेंट बेन कर सकता है व्हाट्सएप को यह पता चले कि आप जीबी व्हाट्सएप इस्तेमाल कर रहे हो तो आप उसके प्लेटफार्म से बैन किया जा सकते हैं। हो सके तो आप जीबी व्हाट्सएप का इस्तेमाल करें ही नहीं। 

निष्कर्ष  

हमने आपको जीबी व्हाट्सएप से जुड़ी हुई लगभग सारी जानकारी आपको बता दी तो आपको यह हमारी जानकारी कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताइएगा। 

F&Q 

जीबी व्हाट्सएप क्या है। 

जीबी व्हाट्सएप एप गूगल प्ले स्टोर के व्हाट्सएप की तरह ही एक क्लोन एप है। 

जीबी व्हाट्सएप के फीचर्स 

जीबी व्हाट्सएप में कई सारे फीचर्स दिए गए हैं जैसे कि अगर हम ऑनलाइन है तो जीबी व्हाट्सएप के सेटिंग की मदद से हम सामने वाले बंदे को ऑनलाइन नहीं दिखाई देंगे। अरे इस जीबी व्हाट्सएप में हम लोग बड़ी फाइल भी ट्रांसफर कर सकते हैं। 

जीबी व्हाट्सएप सुरक्षित है या नहीं। 

जीबी व्हाट्सएप एप गूगल क्रोम से डाउनलोड किया हुआ व्हाट्सएप है इसीलिए यह ऐ सुरक्षित नहीं है। 

जीबी व्हाट्सएप के यूज करने से क्या हमें व्हाट्सएप बेन कर देगा। 

जीबी व्हाट्सएप यूज करने से आपको व्हाट्सएप बेन जरूर कर देगा जब व्हाट्सएप को पता चलेगा कि आप जीबी व्हाट्सएप का इस्तेमाल कर रहे हैं तो वह आपको अवश्य बैन कर देगा।

No comments

Powered by Blogger.