WIFI Full Form। What Is WIFI

WIFI Full Form। What Is WIFI


जैसा कि हम सभी जानते हैं कि इंटरनेट का आविष्कार कई सालों पहले ही हो गया था लेकिन उस समय हर कोई इसका इस्तेमाल नहीं कर पाता था क्योंकि इंटरनेट का इस्तेमाल करने के लिए बहुत सारे केबल्स की जरूरत पड़ती थी। केबल के जरिए इंटरनेट का इस्तेमाल किया जा सकता था लेकिन जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी को बेहतर बनाने के अंदर बढ़ती गई वैसे-वैसे जटिल चीजों को सरल बनाने की प्रक्रिया भी बदल दी गई। Technology प्रतिदिन बदलाव की वजह से आपके कंप्यूटर साइंटिस्ट ने वायर केबल के जगह एक ऐसा वायरलेस नेटवर्क  वाईफाई बनाया आज हम और आप सभी जगह पर करते हैं आज से कुछ साल पहले इंटरनेटका  इस्तेमाल करना सबके बस की बात नहीं थी। इसके लिए लोगों को इंटरनेट कैफे जाना पड़ता था। लेकिन आज इंटरनेट सबके हाथों तक पहुंच गया है और इसके लिए किसी केबल की जरूरत नहीं पड़ती वर्तमान समय में सभी लोग इंटरनेट उपयोग करने में सक्षम हुए हैं। इसका सबसे ज्यादा श्रेय वाईफाई को जाता है चाहे हम इंटरनेट का उपयोग मोबाइल लैपटॉप या कंप्यूटर जिसमें भी करना चाहे उसमें कर सकते हैं।
    वाईफाई क्या होता है
     वाई फाई का पूरा नाम Wireless fidelity है। वाईफाई एक वायरलेस नेटवर्किंग टेक्नोलॉजी है। वाईफाई हमें हाय नेटवर्क और रेडियो सिग्नल देने में मदद करता है। वाईफाई का आविष्कार john O'Sullivan ओर john Deane ने 1991 में किया था। असल में एक वायरलेस सुविधा है जिसे WLAN जिसे हम wirelles local aeria network कहते हे। यह कैसी सुविधा है जिसके जरिया आज हम इंटरनेट और टेक्नोलॉजी का उपयोग कर सकते हैं। इसकी सहायता से हम मोबाइल कंप्यूटर लैपटॉप प्रिंटर जैसी चीजों को हम इंटरनेट से जुड़ सकते हैं।
    वाईफाई का उपयोग।
    वाईफाई का उपयोग आजकल हम अगर किसी को इंटरनेट देना चाहते हैं तो हम अपने फोन में हॉटस्पॉट चालू करेंगे और सामने वाले के मोबाइल में वाईफाई चालू करके सामने वाले के फोन में उसे इंटरनेट दे सकते हैं और यह इंटरनेट चलाने की कुछ सीमा होती है वहां तक ऑन इंटरनेट चला सकते हैं अगर हम वाईफाई के एरिया से बाहर चले जाते हैं तो हम अपने मोबाइल में इंटरनेट कनेक्शन लो हो जाता है जिसके जरिए हम इंटरनेट नहीं चला सकते अगर किसी को डाटा शेयर करना है या फोटो वीडियो कुछ भी शेयर करना हो तो हम वाईफाई का इस्तेमाल कर सकते हैं।
    Wifi Router
    अभी के समय में जो मोबाइल कंप्यूटर लैपटॉप प्रिंटर इसके अंदर एक वाईफाई चिप रहती है जिसके जरिए हम वायरलेस रूटर को कनेक्ट करते हैं वायरलेस रूटर से कंप्यूटर में वाईफाई करने को कर इंटरनेट एक्सेस कर सकते हैं। वाई फाई रूटर को चालू रखने के लिए उसमें डीएसएल और केबल रूटर को चालू रखना पड़ता है।
    WPAN
    इसका पूरा नाम वायरलेस पर्सनल एरिया नेटवर्क है इसमें आप अपने एरिया के आसपास के डिवाइस को जोड़ सकते हो इसमें आप 10 मीटर तक की रेंज तक संचार की सुविधा प्राप्त कर सकते हो इसकी रेंज काफी कम होती है।
    WMAN
    जिसे वायरलेस मेट्रोपॉलिटन एरिया नेटवर्क कहा जाता है यार नेटवर्क एक भौगोलिक क्षेत्र के भीतर कई जगह तक अकेला होता है और इसकी लिमिट सीमा 100 मीटर से अधिक होती है या एक ऐसा वायरलेस नेटवर्क है जिसका कवरेज एरिया एक शहर के बराबर होता है यह नेटवर्क लोकल एरिया नेटवर्क से बड़ा और वायरलेस वाइड एरिया नेटवर्क से छोटा होता है। WMAN कनेक्शन प्वाइट 2 point ya FIR point 2 multiply नेटवर्क हो सकते हैं यह 11 से से कहीं नोट्स की सेवा प्रदान करता है और 50 किलोमीटर तक के दायरे में आने वाले बड़े एरिया को कवर करता है।
    डब्ल्यू ए एन को इंटरनेट सेवा प्रदान आईएसपी सरकारी संस्था या किसी निगम द्वारा शासित किया जाता है वायरलेस एमएनके कभी मुख्यतः दो प्रकार होते हैं बैंक हॉल ओर लास्ट माइल।
    WLAN
    जिसे वायरलेस लोकल एरिया नेटवर्क कहा जाता है यह नेटवर्क रेडियो तथा इंफ्रारेड की सहायता से कम्युनिकेशन में सहायता प्रदान करता है यह एक प्रकार का लोकल एरिया नेटवर्क है लोकल एरिया नेटवर्क कई उपकरणों में उपयोग कर सकते हैं हम वाईफाई तथा ब्लूटूथ से WLAN से कैनेक्सन बनाकर इसका उपयोग कर सकते हैं।
    WWAN
    यह नेटवर्क कहीं लोकल एरिया नेटवर्क और मेट्रोपॉलिटन एरिया नेटवर्क को मिलकर बनाया जाता है।WAN मैं किसी डाटा को ट्रांसफर करने की स्पीड अंजन नेटवर्क के मुकाबले काफी कम होती है वायरलेस वाइड एरिया नेटवर्क काफी बड़े एरिया को कवर करता है WAN को हिंदी में वृहत क्षेत्र नेटवर्क कहा जाता है इसके भी मुख्यतः दो प्रकार के कनेक्शन होते हैं
    Point -to-point WAN
    Switched WANs

    No comments

    Powered by Blogger.