LIFI क्या हे।LIFI Full Form। केसे काम करता हे।

Lifi Kya He | Puri Jankari Hindi Me


Lifi क्या है।ओर इसका अविष्कार 

Lifi का पूरा नाम light fidelity है। लाईफई की शुरुआत की थी ust के processor herald haas ने की थी। 2011 में उसने टेक टॉक से अपना लाईफाई का कांसेप्ट पब्लिक के सामने रखा था और उसने कहा था कि आप इसे लाइट की मदद से इंटरनेट अचीव कर सकते हो और उसके बाद वह लोग ने काफी लगातार मेहनत करते रहे और फाइनली कुछ समय बाद लाइफ आई की टेस्टिंग हुई की lifi wifi के मुकाबला काफी तेज इंटरनेट चल रहा है।

Lifi Wifi के मुकाबले कैसे एडवांस है।

लाईफाई जो है वह वीएलसी कांसेप्ट के ऊपर बेस्ट है उदाहरण के रूप से देखे तो हमारे घर में हम टीवी पर अगर हम रिमोट से कोई भी बटन दबाते हैं तो एक उसमें रिमोट पर एलईडी बल्ब होता है उसे दबाते ही रिमोट से एक पैटर्न बनती है और टीवी का अगला प्रोसेस चलता है उसी तरह लाईफाई में भी एलईडी बल्ब होता है लेकिन इसमें एक नहीं कई सारे एलईडी बल्ब होते हैं लाइव भाई जो है वह आपको हाई स्पीड और एक साथ कई डाटा सेंड कर सकते हैं इसीलिए इसमें कई सारे बल्ब होते हैं।

Lifi Benefits

लाईफाई की इंटरनेट स्पीड 100 gbps है। आमतौर पर हम जो इंटरनेट चलाते हैं उसमें रेडियो सिगनल के मुकाबले यह लाइफ है 10000 गुना ज्यादा इंटरनेट देता है।
अगर हम वाईफाई की बात करें तो हमारे पास वाईफाई का डोंगल होता है या फिर हमारे मोबाइल में हम हॉटस्पॉट चालू करते हैं तब कोई भी इसे आसानी से इंटरनेट कनेक्ट कर सकता है क्योंकि यह इंटरनेट दीवार के आर पार भी जा सकता है जिसके जरिए कोई भी आपका इंटरनेट चला सकता है। लेकिन अगर हम lifi की बात करें तो तो इसमें एलईडी बल्ब से हम इंटरनेट यूज करते हैं। झुके आमतौर पर हमारे घर पर होते हैं तब इंटरनेट चलाते हैं लेकिन एलईडी बल्ब का प्रकाश आपके घर के दीवाल के आधार पर तो जा नहीं सकता इसलिए सिर्फ आप ही इंटरनेट का लाभ उठा सकते हैं आपके घर के पास बैठा हुआ कोई भी इंसान आपका इंटरनेट यूज नहीं कर सकता यह लाइफ आई की सबसे बड़ी बेनिफिट्स है।
Wi-Fi हम सिर्फ इंटरनेट चला सकते हैं लेकिन lifi में हम इंटरनेट पर चला सकते हैं और हमें रोशनी भी मिलती है। अगर हम वाईफाई चलाते हैं तो वाईफाई के टावर में से कहीं ना कहीं रेडिएशन भी निकलता रहता है तो रेडिएशन से बचने के लिए आप lifi टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि इसमें सिर्फ एलईडी बल्ब रोशनी देता है और इंटरनेट भी देता है।  
Lifi kya he

Lifi Disadvantage 

बिना लाइट सिक्योर के आप इंटरनेट एक्सेस नहीं कर सकते हैं हर बार आपको लाइट को ऑन करने की आवश्यकता होगी।
एक रूम के अंदर ही इसे इस्तेमाल कर सकते हैं क्योंकि इसकी रेंज लिमिटेड होती है। यह एक रोशनी होने के कारण दीवार को भेद नहीं सकती इसी वजह से इंटरनेट लिमिटेड लोकेशन पर उपलब्ध है। सनलाइट की वजह से इंटरनेट स्पीड में बात होने की संभावना हो सकती है। नई लाइफ आई कनेक्शन के लिए अलग से नेटवर्क बनाना पड़ता है। यह काफी महंगे टेक्नोलॉजी है।

लाईफाई का उपयोग कहां तक कर सकते हैं।

अगर आप कहीं जा रहे हो तो वहां पर अगर lifi टेक्नोलॉजी की सुविधा है तो आप बल्ब के नीचे से जा रहे हो तब तक आप इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हो लेकिन आप ने कहीं ना कहीं सोचा होगा कि अगर एक लाइफ से चले जाए तो आगे कैसे इंटरनेट चलेगा तो अगर आप ऐसी कहीं जगह पर जा रहे हो तो वहीं आसपास कहीं सारे बल्ब लगे होंगे अगर आप एक एलईडी बल्ब से पार होकर निकलते हो तो दूसरे एलईडी बल्ब के संपर्क में आते हो तो आपका इंटरनेट का फिर से कनेक्शन हो जाता है तो आप इसी तरह इंटरनेट का इस्तेमाल कर सकते हैं।  


No comments

Powered by Blogger.