Google Data Scientist | Google Data Scientist

Google Data Scientist | Google Data Scientist


 आज हम आपको इस लेख की मदद Data Science क्या है।केसे काम करता हे।ओर उनके प्रकार के बारे में विस्तार पूर्वक आपको जानकारी देंगे तो अंत तक यह आर्टिकल जरूर पढ़े।

हज के इंटरनेट के युग में डाटा चोरी की खबरें आपने कहीं ना कहीं तो सुनी होगी और रोज किसी ना किसी कंपनी पर आरोप लगते रहते हैं तो क्या आपने कभी सोचा है कि यह डाटा क्या होता है और इसकी चोरी क्यों होती है तो यह सब जानने से पहले आपको डाटा साइंस किया है इसके बारे में जानना बहुत जरूरी है तो आइए हम इस लेख से आपको बताते हैं कि डाटा साइंस होता क्या है और कैसे काम करता है।

Data Science क्या है? 

अगर हम में से किसी ने नेट फिक्स चलाया होगा प्राइम वीडियो चलाया होगा यूट्यूब चलाया होगा तो वहां पर हम लोगों ने वीडियोस देखे होंगे और आज तक हमने जैसी पी वीडियो देखी है उस हिसाब से नई वीडियो प्रिडिक्ट होती है उसके बाद हम उसी तरह के रिलेटेड वीडियो नीचे दिखाई देते हैं इसके अलावा हम ईमेल यूज करते हैं तो उसमें स्पेम में कुछ मेल आते होंगे। मतलब ईमेल खुद डायरेक्ट कर लेता है। और कौन से ईमेल कौन सा रोड है और कौन से ईमेल प्रमोशन के लिए भेज दिए गए हैं इसके साथ साथ हम फोन चलाते हैं तो फोन पर चैटिंग करते टाइम कुछ मैसेज करते टाइप कुछ चैट करते टाइप अगर हम स्पेलिंग गलत लिख देते हैं तो हमारे मोबाइल के कीबोर्ड पर सही स्पेलिंग ऑटोमेटेकली दिखाया जाता है तो यह ऑटोकरेक्ट का फोटो कंप्लीट का यह जो फीचर होता है यह भी डाटा साइंस की देन है डाटा साइंस का बेसिक मतलब होता है कि काफी सारा डाटा इकट्ठा करना है उनको एनालाइज करना उस पर काम करना उस पर पैटर्न पढ़ना और साथ में उसके कुछ इनसाइड दे देना यानि कि उस डाटा से हमने कोई भी नई चीज ढूंढ निकाली है तो उसे एनालाइज करने का काम डाटा साइंस करता है।

    th; text-align: center;">Data Science क्या है।केसे काम करता हे।ओर उनके प्रकार

    Data Science केसे काम करता है ? Example:

    अगर आप नेटफ्लिक्स चलाते हो तो उसमें हॉरर मूवी देख रहा है खोया फनी मूवी देख रहे हो तो नेटफ्लिक्स हमें प्रिडिक करके बताएगा बहुत ज्यादा चांस होंगे कि वह हॉरर मूवी के रिलेटेड ही वीडियो हमें दिखाएगा या फिर हम कॉमेडी मूवी देख रहे हैं तो वह हमें कॉमेडी मूवी के रिलेटेड ही हमें दिखाएगा तू इस तरह से डाटा से इनसाइट निकाले जाते हैं डाटा से यूज़फल इंफॉर्मेशन निकाली जाती है वह डाटा साइंस का प्रोसेस होता है जब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मशीन लर्निंग डीप लर्निंग जैसे आपने टॉम सुनने है तो यह सारे के सारे डाटा साइंस के पाट है।

    Data scientist बनने के लिए योग्यता 

    Data scientist बनने के आपको 12th पास होना जरूरी है।

    ओर इसिके के साथ आपका ग्रेजुएशन भी पूरा होना चाहिए(Mathematics, Stetistiks, Business Studies, Finance, Economics, Computer Science) होना चाहिए।

    इसके बाद आप चाहे तो आप ग्रेजुएशन भी कर सकते हैं। 

    Data Scientist बनने के लिए कोनसा कोर्स करे 

    Data Scientist बनने के लिए आप diploma in Data Science course कर सकते है। इसमें आपको 10 होना जरूरी है।

    B.SC in Data Science course

    M.SC in Data Science course 

    Data Scientist बनने के के आप यह कोर्स कर सकते हैं।

    अगर आप गवर्मेंट कॉलेज में एडमिशन लेते है तो आपका एंटर्न्स एग्जाम लिया जाता हे।

    ओर अगर आप प्राइवेट कॉलेज में एडमिशन लेते है तो आपका डायरेक्ट एडमिशन हो जाता है। 

    Data Scientist केसे बने? 

    Data scientist बनने के आपको 12th पास होना जरूरी है।

    ओर इसिके के साथ आपका ग्रेजुएशन भी पूरा होना चाहिए(Mathematics, Stetistiks, Business Studies, Finance, Economics, Computer Science) होना चाहिए।

    इसके बाद आप चाहे तो आप ग्रेजुएशन भी कर सकते हैं।

    ग्रेजुएशन या फिर पोस्ट ग्रेजुएशन के बाद आपको गवर्मेंट या प्राइवेट कंपनी में Data Scientist के लिए आवेदन कर सकते है।

    इसके बाद एग्जाम ओर इंटरव्यू को क्लियर करके आप Data Scientist बन सकते है। 

    ग्रेजुएशन के आपको 3 से 4 साल पढ़ाई करनी होती हे इसके बाद आपको डिग्री का सर्टिफिकेट दे दिया जाता है।

    अगर आप चाहे तो मास्टर डिग्री ओर पोस्ट डिग्री कर सकते हे डाटा सैंटिस्ट के फील्ड में।

    Data Scientist में आपको स्टेटिक ओर मैथेमेटिक का अच्छा ज्ञान होना चाहिए। इसिक साथ आपको प्रोग्रामिंग लैंग्वेज Data Visualisation, Mchine Learning की जानकारी आपको होनी चाहिए। ओर आपको डाटा analays ओर डाटा मैनेजमेंट करने की आपके पास स्किल होनी चाहिए।

    Data Science के कितने प्रकार है।

    डाटा साइंस के तीन प्रकार है।

    1. डाटा साइंस को कलेक्ट करना 
    2. डाटा को अनलाइस करना 
    3. डाटा से इनसाइट निकालना   
    Data Scientist की सैलरी कितनी होती है।

    Data Scientist की एक महीने की सैलरी लगभग 50 से 60 हजार तक होती है।

    Data Science का इस्तेमाल कहा किया जाता है।

    डाटा साइंस का इस्तेमाल बिजनेस प्रॉब्लम को सॉल्व करने के लिए किया जाता है डाटा साइंस का इस्तेमाल रोज इन द जीवन के प्रॉब्लम को सॉल्व करने के लिए भी किया जाता है। मजेदार प्रोजेक्ट बनाने के लिए किया जाता हे।डाटा एनालाइज करने के लिए किया जाता है और डाटा को इकट्ठा करने के लिए किया जाता है।

    Data Science का इस्तेमाल 

    आज के समय में सोशल मीडिया बहुत ज्यादा है इंटरनेट बहुत ज्यादा है तो हर सेकंड में हम इतना लेटेस्ट और करते हैं कि उसकी हद नहीं है पहले जब इंटरनेट नया-नया आया था तब लूबी टेक्नोलॉजी उतना यूज नहीं करते थे तो डाटा बहुत कम होता था तो डाटा को हम prett sit  के फोन में या फिर एक्स एल के फॉर्म में लिखा करते थे तब कंपनी एक से दो लोग बिठा देती थी जो यह डाटा को एनालाइज करते थे उस समय में कम डाटा यूज़ करते थे तो कम डाटा चाहिए था। लेकिन आज की डेट में डाटा इतना बढ़ गया है कि डाटा डाटा नहीं रहा बिग डाटा बन गया है डाटा लेक से डाटा वेयरहाउस बन गया है आज इस डाटा को एनालाइज करने के लिए इंसान काफी नहीं है इसलिए ऐसे ऐसे सॉफ्टवेयर है जैसे मशीन है ऐसे एल्गोरिथम्स है जो हमारे लिए उस डाटा को एनालाइज करता है यह सारी चीजें होती है डाटा साइंस के अंदर और डाटा साइंस की मदद से हम बहुत सारी चीजें कर सकते हैं एक तो हम बिजनेस प्रॉब्लम सॉल्व कर सकते हैं और दूसरा हम मजेदार प्रोजेक्ट बना सकते हैं रियल लाइफ प्रॉब्लम को भी हम यूनिक तरीके से सॉल्व कर सकते हैं। 

    Data Science क्या है।केसे काम करता हे।ओर उनके प्रकार

    Data Science कोन है?

    डाटा सायंस एक highly skilled person होता हे।जिसके पार कई सारी जानकारी होती हैं।उसके पास data engineering,mathamatics,social science, technology programming,machine learning,deep learning, statistics जैसी गहरी समझ होती है  सभी समस्या की समाधान खोज ने की योग्यता होती है।

    F&Q 

    1.डाटा साइंस के लिए कोन सा कोर्स करना चाहिए।

    Ans. डाटा विज्ञान,कंप्यूटर विज्ञान जेसे प्रासंगिक क्षेत्र में स्नातक किं डीग्री प्राप्त करना हे।

    2.डाटा सायंस क्या हे।

    Ans. डाटा की एक पढ़ाई होती है,जिसमे एल्गोरिथम,मशीन लर्निंग के सिद्धांत ओर विभिन्न अन्य टूल्स शामिल होते है।इसमें महत्व पूर्ण ओर उपयोगी जानकारी प्राप्त करने के लिए डाटा रिकॉर्ड,संग्रह ओर एनालिसिस करने के लिए उपयोग किया जाता है।

    Conclusion

    हमने आपको डाटा सायंस के बारे में जानकारी आपको इस लेख में बताई हे डाटा सायंस केसे काम करता हे,डाटा सायंस क्या हे,डाटा सायंस के प्रकार के बारे में तो आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।



    No comments

    Powered by Blogger.