IIT Full Form। IIT केसे करे।पूरी जानकारी हिंदी में।

दोस्तों आपने कहीं ना कहीं IIT का नाम तो जरूर सुना होगा तो क्या आपको पता है कि आईआईटी है क्या और आईआईटी हम कितनी IIT पढ़ाई करने के बाद IIT में प्रवेश कर सकते हैं अगर आपको के बारे में पता नहीं है तो आप तो बिल्कुल सही जगह पर आए हैं हम आपको इस लेख की मदद से बताएंगे कि IIT  का Full Form क्या है, IIT करने के फायदे IIT करने के लिए क्या करना पड़ता है सभी के जानकारी के बारे में हम आपको इस लेख में बताएंगे तो कृपा करके आप इस लेख को अंत तक जरूर पढ़िए इस लेख को पढ़ने के बाद लगभग आपकी सारी प्रॉब्लम IIT से लेकर होगी तो वह सारी सॉल्व हो जाएगी।

IIT का Full Form

आईआईटी का फुल फॉर्म Indian institute of technology है।
आईआईटी को हिंदी में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कहते हैं। भारत में मुख्य 23 शिक्षा संस्थान है। यह संस्थान पाक सरकार द्वारा स्थापित किए गए हैं 2018 तक सभी 23 आईआईटी में स्नातक कार्यक्रमों के लिए सीटों की कुल संख्या 11,279 है।
 
इंजीनियरिंग की एजुकेशन प्राप्त करने के लिए आईआईटी इंस्टिट्यूट सबसे अच्छा माना जाता है आईआईटी इंस्टीट्यूट में प्रवेश पाना जितनी अच्छी बात होती है यह उतना ही कठिन भी होता है आईआईटी में प्रवेश करने के लिए आपको काफी मेहनत करनी पड़ती है और इसीलिए हर साल आईआईटी में प्रवेश करने के लिए लाखों लोग मेहनत करते हैं। अगर आप भी इंजीनियर के फील्ड में अपना करियर बनाना चाहते हैं तो हम आपको इस लेख से बताएंगे कि आईआईटी क्या है और आईआईटी में पढ़ाई करने के फायदे क्या क्या है और आईआईटी की तैयारी कैसे करें और आईआईटी से जुड़ी सभी जानकारी हम आपको बताएंगे तो आइए सबसे पहले जानते हैं आईआईटी होता क्या है।

IIT क्या होता है?

India institute of technology जिसे हिंदी में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कहते हैं। आईआईटी की परीक्षा हर साल आयोजित की जाती है देश में कुल 23 आईआईटी कॉलेज है आईआईटी में एंट्री एग्जाम क्वालीफाई होने के बाद होती है यहां से इंजीनियर करके लोग करोड़ों का कैसे पाते हैं। आईआईटी कॉलेज द्वारा अच्छे-अच्छे इंजीनियर बनाए जाते हैं और देश विदेश में जाकर अच्छा पैसा भी कमाते हैं।  
भारत में कितने IIT collage है?
भारत में कुल 23 IIT College है।

1.इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी,मद्रास
2.इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी,कानपुर
3.इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी,दिल्ली
4.इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी,खड़गपुर
6.इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी,रुड़की
7.इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी,गुवाहाटी
8.इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी,भुवनेश्वर
9.इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी,गांधीनगर
10.इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी,जोधपुर
11.इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी,पटना
12.इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी,हैदराबाद
13.इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी,इंदौर
14.इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी,वाराणसी
15.इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी,तिरुपति
16.इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी,धनबाद
17.इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी,रोपड़
18.इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी,भिलाई
19.इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी,गोवा
20.इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी,मंडी
21.इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी, जंबू 
22.इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी,पलक्कड़
23.इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी,मुंबई

IIT में कैसा पेपर होता है?

आईआईटी एग्जाम में फिजिक्स, केमिस्ट्री और मैथ्स का पेपर होता है। और आईआईटी तैयारी करने के लिए बहुत सारे प्रशिक्षण केंद्र है। इनमें जाकर आप आईआईटी की तैयारी कर सकते हैं। 

IIT करने के फायदे

  •  Get Respect
  • IIT करने के बाद आपके फैमिली में और आपके दोस्तों में आपकी इज्जत काफी बढ़ जाती है तो आप लोगों के सामने अपनी अच्छी इज्जत पाते हैं। आपको काफी सम्मान मिलता है।
  • Good fesilitis 
  • IIT करने के बाद आपको अच्छी सुविधाएं भी दी जाती है। आपको पढ़ाई करने के लिए अच्छी लैब मिलती है। और आपको पढ़ाई करने के लिए कंप्यूटर सेंटर की सुविधा भी मिलती है।
  • lern more think 
  • IIT स्टूडेंट को सिर्फ इंजीनियरिंग और रिसर्च के अलावा बहुत सी चीजें सीखने को मिलती है आपको मैनेजमेंट फाइनेंस और सोशल स्किल के बारे में सिखाया जाता है।
  • Provide free benefits 
  • आईआईटी में कैंपस में आपको प्राइवेट होटल में 10% से 50% डिस्काउंट मिलता है और फ्री डॉक्टर काउंसलिंग की सुविधाएं भी मिलती है।
  • Easy placement
  • आईआईटी करने के बाद आपको एक अच्छी नौकरी भी मिल जाती है और आपका अच्छी जगह प्लेसमेंट भी हो जाता है। अगर आईआईटी के इतने सारे फायदे हैं तो आप सोच सकते हैं कि आईआईटी तक पहुंचने के लिए आपको काफी सारी मेहनत करनी पड़ेगी।

आईआईटी में प्रवेश के लिए आपको कहां तक की पढ़ाई जरूरी है?

12वीं कक्षा के अपने बोर्ड परीक्षा में शीर्ष 20 फीसदी अंक प्राप्त करने वाले छात्र इस परीक्षा में जा सकते हैं।
अब इसके लिए आपको 75 फ़ीसदी अंक अनिवार्य है। यह हर साल बदलता रहता है यह देश के सभी बोर्ड के मूल्यांकन के आधार पर तय किया जाता है।

आईआईटी में जाने के लिए उम्र कितनी होनी चाहिए?

आईआईटी में प्रवेश करने के लिए उम्र की बात की जाए तो जिन लोगों का जन्म 1-10-1994 मैं हुआ है या उसके बाद कि लोग एग्जाम दे सकते हैं। इसके लिए अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति और विकलांग लोगों को कुछ छूट दिया जाता है।
2013 में आईआईटी की प्रवेश परीक्षा को दो भागों में संपन्न कराई गई थी। JEE Mains ओर JEE Advance.

JEE Mains क्या है? 

JEE mains का फुल फॉर्म Joint Entrance Exam है।
JEE mains नेशनल लेवल का इंटरेस्ट एग्जाम है जो NIT, IITऔर CFTI कॉलेज में अंडर ग्रेजुएशन इंजीनियरिंग कोर्सेज जैसे  B.Tech और BIमें प्रवेश लेने के लिए जरूरी है।
NTA (National Testing Agency) द्वारा 2022 में जी मैंस एग्जाम का आयोजन साल में दो बार किया गया है। यह एग्जाम जून और जुलाई माह में माह में होंगे। यह कंप्यूटर बेस्d मोड में होती है। जी मेंस 13 भाषाओं में आयोजित की जाती है जो English Hindi, asami, Bengali ,Gujarati Kannada, Marathi, Malayalam, Odisha, Punjabi, Tamil, Telugu ओर Urdu है।
ध्यान देगी जी मैंस एग्जाम पास कर देने से आईआईटी में एडमिशन नहीं मिलता है क्योंकि आईआईटी में जाने के लिए जी मैंस के बाद जी एडवांस एग्जाम को क्लियर करना पड़ता है।
जी मैंस के 2 पेपर होते हैं B.Techमें एडमिशन के लिए और दूसरा b.Arch एडमिशन के लिए। अधिकतर स्टूडेंट B.Tech करने के लिए ही JEE Mains का एग्जाम देते हैं।
कुछ राज्यों में स्टेट इंजीनियर कॉलेज में भी एडमिशन के लिए जी मैंस एग्जाम का पास करना जरूरी है हालांकि इसके लिए स्टेट अथॉरिटी से कंफर्म करें।

JEE Advanced क्या है?

जी एडवांस आईआईटी में एडमिशन पाने के लिए जी मैस के बाद होने वाला एग्जाम है।
इसे हर साल 7 आईआईटी चीन में आईआईटी खड़कपुर, आईआईटी कानपुर, आईआईटी मद्रास, आईआईटी दिल्ली, आईआईटी बॉम्बे , आईआईटी गुवाहाटी और भारतीय विज्ञान संस्थान बेंगलुरु शामिल है, इनमें से किसी एक के द्वारा आयोजित किया जाता है। यह परीक्षा ज्वाइंट एडमिशन बोर्ड की निगरानी में संपन्न होती है।
जी एडवांस एग्जाम में भाग लेने के लिए छात्रों को पहले जी मैंस एग्जाम को पास करना जरूरी होता है। जी मैंस कट ऑफ ढाई लाख बच्चों को जी एडवांस एग्जाम के लिए योग्य घोषित किया जाता है।

आईटी में सबसे पहले कौन सा एग्जाम देना होता है?

अगर कोई स्टूडेंट आईआईटी करना चाहता है तो उसे सबसे पहले आईआईटी में आवेदन करना चाहते हैं तो उसे सबसे पहले जी मैंस का पेपर देना होगा जी मैंस में क्वालीफाई हो जाने के बाद वह जी एडवांस के लिए आवेदन कर सकता है।

Exam pattern 

1. pepar
अभी और बीटेक यानी कि मैथमेटिक्स केमिस्ट्री और फिजिक्स के 30-30 प्रश्न होते हैं प्रत्येक प्रश्न 4 अंकों का होता है। इसका मतलब है कि इसके कुल 90 प्रश्न होते हैं तथा कुल पूर्णांक 360 अंको का होता है। 
2. pepar
दूसरे पेपर गणित में 30 प्रश्न होते हैं मतलब यह पेपर का मार्क 120 अंकों का होता है। और एप्टिट्यूड टेस्ट के 50 प्रश्न होते हैं जो 200 अंको का होता है। और ड्राइंग टेस्ट के 2 प्रश्न होते हैं जो 70 अंको का होता है। और इस पेपर का कुल समय 3 घंटे का होता है।

आईआईटी की तैयारी कैसे करें?

1.आईआईटी एंट्रेस एग्जाम की तैयारी करते समय आपको दूसरे की तुलना खुद से नहीं करनी है। आपको किसी से तुलना  करने की जरूरत नहीं है। आप अपने लक्ष्य में फोकस करें और अपने गोल पर फोकस करें। आपको तैयारी करते समय बस यही सोचना है कि मुझे आईआईटी में टॉप करना है। तो बस इसी ओस्लो से आप खुद को आगे बढ़ाते रहें।
2.आईआईटी एंट्रेंस एग्जाम में मैथ्स केमिस्ट्री और फिजिक्स के प्रश्न पूछे जाते हैं। तो आपको ध्यान रखना है कि इन 3 सब्जेक्ट में आपको बेस्ट होना बहुत जरूरी है। 
3.जब भी आप तैयारी करें तो खुद का एग्जाम ले और मॉडल पेपर को निर्धारित समय पर पूरी इमानदारी से हल करें और खुद से अवलोकन भी करें। कि आप कितना सही है।
4.अपने आत्मविश्वास को यानि अपने कॉन्फिडेंस को सबसे ऊपर रखें और हो सकता है कि आपको एक चांस में सक्सेस ना मिल पाए तो ऐसे समय पर अपने हौसलों को नीचे ना गिरने दे बल्कि अपनी गलतियों को सुधार कर खुद को आगे की तैयारी में जोड़ें।
5.किसी भी एग्जाम में निर्धारित समय ही हमारा रास्ता और दिशा तय करता है इसीलिए परीक्षा में मिलने वाले 3 घंटे का महत्व आप अच्छे से समझ जाइए और अच्छे से कैलकुलेशन कीजिए और आपका उद्देश्य हो कि आपको इसी समय में यानी आपको यह 3 घंटे जो मिले हैं आपको सारे क्वेश्चन सॉल्व कर लेना है। तो बस इसके लिए आप अपने आप को तैयार करते रहे।
6.आईआईटी के एग्जाम के लिए अच्छे स्वास्थ्य की जरूरत होती है। इसलिए इन बातों को अच्छी तरह से फॉलो करें। ताकि आपको अपने उद्देश्य को पूरा करने के लिए हेल्प मिले।
7.आईआईटी एग्जाम की तैयारी के लिए न्यूज़ इंटरनेट ग्रुप चर्चा सफल छात्रों के इंटरव्यू में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं इसलिए इन सब की मदद भी आप ले सकते हैं।
8. आईआईटी में सक्सेस पाने के लिए प्लानिंग बहुत जरूरी होती है। आईआईटी एंट्रेंस एग्जाम तैयारी करने के लिए आपको कितने घंटे पढ़ना है और क्या पढ़ना है इन सबके की लिस्ट अच्छे से जरूर बना ले यानी अब आप लिस्ट पर शत-प्रतिशत अमल करें यानी 100% तरीके से अमल करें।
आईआईटी एंट्रेंस एग्जाम के लिए 11 वी स्कूल के 45% और 12वीं स्कूल के 55% प्रश्न पूछे जाते हैं तो आप अपने इंटर की पढ़ाई इसे ध्यान में रखते हुए करिए। ताकि आगे आपको आईआईटी एग्जाम की तैयारी करने के लिए अच्छी खासी मदद मिल सके।
आईआईटी एंट्रेंस एग्जाम के लिए आप विस्तार पूर्वक अध्ययन करें। छोटी सी छोटी चीजों पर ध्यान रखें। और पूरे कंसंट्रेशन के साथ पढ़ाई करें। 

F&Q 

1.आईआईटी का फुल फॉर्म क्या है? 
Ans.आईआईटी का फुल फॉर्म Indian institute of technology है।
2.आईटी करने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?
Ans.आईआईटी में जाने के लिए 12वीं कक्षा में आपको 75% का होना जरूरी है। आईआईटी कॉलेज में एडमिशन पाने के लिए सबसे पहले जी मैन क्लियर करना होता है। इसके बाद आप सीमेंट क्लियर करने वाले टॉप 2.5 लाख स्टूडेंट आईआईटी में एडमिशन हेतु जी एडवांस परीक्षा देते हैं।
3.आईआईटी करने से क्या फायदा है?
Ans.Easy placement IIT करने के बाद आपको आसानी से एक अच्छी नौकरी मिल जाती है और आपका अच्छे जगह प्लेसमेंट भी हो जाता है।
आईआईटी के लिए 12वीं में कितने मार्क्स होने चाहिए?
आईआईटी में एडमिशन पाने के लिए 12वीं में 75% अंक अनिवार्य हो जाते है।
4.दसवीं में आईआईटी के लिए कितने प्रतिशत होना चाहिए?
Ans.दसवीं में 90% अंक लाइए या 60% आप आईआईटी में प्रवेश पा सकते हैं यदि आपने जीके परीक्षा में अच्छे अंक हासिल की है तो। 
5.आईआईटी के भारत में कितने इंस्टिट्यूट है ?
Ans.आईआईटीके भारत में 23 इंस्टीट्यूट है। 

Conclusion
इस लेख में आपको IIT से जुड़ी जानकारी दी गई है।IIT में प्रवेश केसे करें,IIT में जाने के लिए कितनी आयु होनी चाहिए,IIT के फुल फॉर्म क्या हे iit के सभी institute के नाम ओर भी आपको जानकारी दी गई हे,तो अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें।

No comments

Powered by Blogger.