mobile me Instagram login kese kare.

 आज हम आपको मोबाइल में इंस्टाग्राम लॉगिन केसे करे उसके बारे में आपको बताएंगे।

आप सभी लोग जानते ही होंगे की आजके जमाने में हर इंसान इंटरनेट चलाता है।उसमे कई सारे सोशियाल मीडिया का इस्तमाल करता है। इसमें से ज्यादातर लोग इंस्टाग्राम का उपयोग करते ।इंस्टाग्राम में लोग अपनी रोजिंदा जीवन की क्रिया को पोस्ट बना कर इंस्टाग्राम पर डालता है कई लोग फोटोस वीडियो बना कर डालते है।ओर मेन बात यह हे की आप इंटाग्राम पर लॉगिन केसे कर सकते है इन में कई लोगो को इंस्टाग्राम में लॉगिन करना नही आता ।तो अगर आपको भी लॉगिन करना नही आता तो हम आपको इस लेख की मदद से आपको इंस्टाग्राम के लॉगिन के साथ इनके कई सारे फ्यूचर के बारे में जानकारी देंगे। 

mobile me Instagram login kese kare.

इंस्टाग्राम क्या हे ओर केसे काम करता है। 

Instagram एक सोशियल मीडिया ऐप है जो इंटरनेट के थ्रू चलता है इंस्टाग्राम इस्तमाल लोग बाते करने के लिए,फोटो इंटरनेट पर डालने के लिए,वीडियो कॉल करने के लिए,एक दूसरे से कॉन्टैक्ट में रहने के लिए करते हे  इंस्टाग्राम के मैसेज के जरिए हम दुनिया भर में बात कर सकते हैं और वीडियो कॉल भी कर सकते हैं इंस्टाग्राम व्हाट्सएप की तरह ही एक ऐप है लेकिन हमें व्हाट्सएप में किसी से बात करने के लिए नंबर चाहिए। लेकिन हमें इंस्टाग्राम पर बात करने के लिए किसी के नंबर की जरूरत नहीं पड़ती हमें सिर्फ सामने वाले का आईडी होना चाहिए इसीलिए इंस्टाग्राम सबसे बेस्ट ऐप है बात करने के लिए और वीडियो कॉल करने के लिए। यह बहुत कम वक्त में पॉपुलर होने वाली मैसेजेस ऐप है। आज के जमाने में इंस्टाग्राम को करोड़ों लोगों ने डाउनलोड किया है आप उसके पॉपुलर होने का अंदाजा इस बात से लगा सकते हैं कि फेसबुक टि्वटर व्हाट्सएप होने के बावजूद भी इंस्टाग्राम से इतने लोग जुड़े हुए हैं इंस्टाग्राम दूसरी मैसेजिंग एप से थोड़ा अलग है इसलिए अटैक पर लोग इस पर अपना अकाउंट बनाना चाहते हैं। 

इंस्टाग्राम की शुरुआत कब हुई। 

केविन सिस्ट्रोम और माइक्रो ग नाम के दो व्यक्तियों ने इंस्टाग्राम क्वेश्चन 2010 में बनाया था इसके बाद सन् 2012 में एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म के लिए इसका दूसरा बनाया था। जैसा कि आप सभी लोग जानते हैं कि हम इंस्टाग्राम को एंड्राइड मोबाइल में कंप्यूटर में और आईओएस में सभी प्लेटफार्म पर चलाया जा सकता है इसलिए हम आज आपको इंस्टाग्राम पर अकाउंट कैसे बनाते हैं इसके बारे में आपको बताएंगे और लॉगआउट कैसे करते हैं। 

इंस्टाग्राम पर अकाउंट कैसे बनाएं 

Instagram लॉगिन केसे करे।

  • अगर आप लोग इंस्टाग्राम डाउनलोड करना चाहते हो तो आप अपने फोन में आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। तो यार डाउनलोड कैसे करते हैं इसके बारे में विस्तार से जानते  हैं 
  • आप लोगों को सबसे पहले अपना इंटरनेट चालू करना है कि यह इंटरनेट के मगर आप इसे डाउनलोड नहीं कर सकते। 
  • अपना इंटरनेट चालू करने के बाद आपको अपना गूगल प्ले स्टोर ओपन कर लेना है 
  • गूगल प्ले स्टोर ओपन करने के बाद आपको सर्च बार पर क्लिक करना है और क्लिक करने के बाद उस पर आपको इंस्टाग्राम लिखना है। 
  • इंस्टाग्राम लिखने के बाद आपको सबसे पहला ऐप दिखाई देगा वहां पर राइट साइड में ग्रीन कलर का सर्कल होगा उस पर क्लिक कर देना है और जैसे ही क्लिक करेंगे आपका इंस्टाग्राम डाउनलोड होना स्टार्ट हो जाएगा 
  • और वह अपने आप इंस्टॉल हो जाएगा आपको इसे कहीं पर फाइल पर ढूंढने की जरूरत नहीं है।
  • जब आपके मोबाइल पर इंस्टाग्राम इंस्टॉल हो जाए तो आपको इसे ओपन कर लेना है।
  • जब आप इंस्टाग्राम को ओपन करेंगे तो आपके सामने दो ऑप्शन आएंगे। 
  • साइन अप विथ ईमेल और फोन नंबर। 
  • इनमें से किसी विकल्प को आप चुन सकते हैं।
  • अगर आप ईमेल का ऑप्शन चुनते हैं तो आपके पास ईमेल पर कंफर्मेशन मेल आएगा इस पर एक ओटीपी आएगा जिसे पढ़कर आप अपना अकाउंट वेरीफाई कर सकते।
  • अगर आप मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करते हैं तो आपके मोबाइल पर एक एसएमएस आएगा जिसमें ओटीपी दिया होगा इसे आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर भर कर अपना अकाउंट वेरीफाई कर सकते हैं। 
  • इसके बाद मिक्स पर क्लिक कर दीजिए।
  • और अपना नेक्स्ट पेज ओपन हो जाएगा और नेक्स्ट पेज पर आपको यूजरनेम और पासवर्ड का ऑप्शन दिया होगा। 
  • यहां पर आपको अपना ही घर में स्ट्रांग पासवर्ड बनाना है। 
  • पासवर्ड को बनाने के लिए आप गलती से भी अपना मोबाइल नंबर या डेट ऑफ बर्थ का उपयोग ना करें क्योंकि इसे आसानी से आपका अकाउंट हैक हो सकता है।  
  • पासवर्ड बनाने के बाद आपको नैक्ट पर क्लिक कर देना है। नेक्स्ट पर क्लिक करने के बाद आपके सामने इंस्टाग्राम खुल जाएगा। 
  • पर अब आपका इंस्टाग्राम अकाउंट बन कर रेडी हो गया है अब आप इंस्टाग्राम का उपयोग कर सकते हैं।  

इंस्टाग्राम काम कैसे करता है। 

जब आपका अकाउंट इंस्टाग्राम पर बन जाता है तो आप अपने सर जब आप अपने सर्च बार पर क्लिक करके अपने दोस्तों का आईडी सर्च कर सकते हैं। पर सर्च बाय पर क्लिक करते ही आपको अपने दोस्त का आईडी डालना है और उसका आईडिया जाने के बाद आप उसको फ्रेंड रिक्वेस्ट भेज सकते हैं फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजने के बाद अगर आपका दोस्त आपकी रिक्वेस्ट एक्सेप्ट करता है तो आप अपने अकाउंट पर अपने दोस्त का फ्रेंड बन जाते हैं जिसे हम इंस्टाग्राम फ्रेंड कहते हैं। और अगर हमें किसी की भी पोस्ट हमें अच्छी लगती है तो हम उसके तेज को फॉलो कर सकते हैं जिसकी मदद से हमें उनकी आने वाली पोस्ट का अपने होम पेज पर उसकी पोस्ट दिखाई देगी इंस्टाग्राम में ऐसे कई सारे फीचर्स है जैसे आगरा में वीडियो बनाना है तो उसमें वीडियो में हमें कोई सारे फिल्टर्स देखने को मिलते हैं जिसे हमारे वीडियो और भी अच्छा लगता है और हम उस वीडियो को अपने दोस्तों के साथ शेयर कर सकते हैं और डॉक्यूमेंट और फोटो भी अपलोड कर सकते हैं अगर आपका दोस्त इंस्टाग्राम पर कोई पोस्ट करता है तो हम उस पोस्ट पर कमेंट भी कर सकते हैं। 

इंस्टाग्राम में लॉगआउट कैसे करें 

दोस्तों हमने आपको इंस्टाग्राम पर लॉग इन करना तो सिखा दिया तो अब बात करते हैं कि स्टाग्राम पर लॉगआउट कैसे करते हैं तो लोग आउट करने के लिए सबसे पहले आपको इंस्टाग्राम की सेटिंग पर चले जाना है और सेटिंग पर जाने के बाद आपको लास्ट में लॉगआउट का ऑप्शन दिखेगा तो आपको इस पर क्लिक कर देना है जैसे ही आप इंस्टाग्राम लॉगइन करते इंस्टाग्राम अकाउंट बंद हो जाएगा और जब आप दोबारा इसे खोलोगे तो आपको यूजरनेम और आपका पासवर्ड भरकर इसे वापस यूज कर सकते हैं 

तो दोस्तों इस तरह आप अपने इंस्टाग्राम अकाउंट बना सकते हैं और लुकिंग भी कर सकते हैं और लोग आउट भी कर सकते हैं।




No comments

Powered by Blogger.