DNA Full Form। DNA क्या है?

 DNA Full Form। DNA क्या है?


आज हम आपको बताएंगे कि full form of DNA के बारे में की dna क्या होता हे केसे काम है ओर डीएनए के कितने प्रकार है।

जब हम 8 वि क्लास में पढ़ रहे थे तब हमे स्कूल में DNA के बारे में पढ़ाया था तो ये dna क्या हे हमारे शरीर में केसे काम करता है।इसके बारे में जानकारी देंगे। डीएनए का नाम आपने कहीं ना कहीं सुना होगा। यह शब्द आपने अधिकतर टीवी में फिल्म देखते हुए सीरियल देखते हुए या न्यू।ज़ देखते हुए जरूर सुना होगा डीएनए क्या है यह कैसे काम करता है डीएनए टेस्ट क्या है तो यह चने की आपको जिज्ञासा होती होगी तो आइए जानते हैं डीएनए के बारे में।


DNA क्या हे इसका फुल फॉर्म ओर ये केसे काम करता है 

DNA का पूरा नाम "Deoxyribonucleic acid" होता हे डीएनए मनुष्य के शरीर में होता है जिसके जरिए हम अपने परिवार के वंशज के बारे में जान सकते हैं। 

डीएनए का अविष्कार  

जीवित कोशिकाओं के गुणसूत्रों में पाए जाने वाले तंतु अनुमानों को डीएनए कहा जाता है डीएनए का आकार चुम्मा उधार सिटी की तरह होता है और यह सभी जीवों में पाया जाता है।

डीएनए की खोज वर्ष 1953 में वैज्ञानिक संस्कार फ्सिस क्रिक ने किया था और इस खोज के लिए इन्हें साल 1962 में नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। डीएनए मॉलिक्यूल होता है जिसमें सभी जीवो के जेनेटिक कोड मौजूद होते हैं डीएनए सभी जीवो जैसे कि मनुष्य पेड़ पौधों जीव जंतु बैक्टीरिया कीटाणु सभी चीजों में पाया जाता है हमारे शरीर में डीएनए लाल रक्त कोशिकाओं को छोड़कर लगभग हर कोशिकाओं में पाया जाता है हर इंसान को अपने माता-पिता से 13 जोड़े डीएनए प्राप्त होते हैं यानी की हमारा डीएनए अपने माता-पिता के डीएनए के मिश्रण से बना हुआ होता है ऐसा इसलिए होता है कि माता-पिता के बहुत से लक्षण बच्चों के अंदर पाया जाता है जैसे कि कद रंग बाल जैसी चीज पाई जाती है।जेसे की आप सभी लोग जानते है की मनुष्य का शरीर विभिन्न कोशिकाओं से मिलकर बना है।DNA भी कोशिकाओं में पाई जाने वाली एक धुमावदार सीधी के जेसे है।डीएनए जीवित कोशिकाओं में पाया जाने वाला एक गुणसूत्र हे।यह एक अनुवांशिक अणु कोड है जिसका आकार सर्प जैसा हे। लगभग 1 ग्राम एमडीएनए 700 terabyte तक की जानकारी को स्टार्ट कर सकता है 

Stucture of DNA की संरचना 

आप दी गई ये सभी अनुसार देख सकते है की DNA की संरचना केसे हुई। 

एडेनिन, ग्वानिन,थाइमिन ओर साइटोंसीन के रूप में 4 प्रकार के केमिकल बेस DNA में संगृहीत होता हे

एक कोसिका में उपलब्ध डीएनए की लंबाई लगभग 6 फुट से अधिक होती हैं ओर एक वयस्क बॉडी में ओसतन 30 खरब कोशिकाई पाई जाती हैं। 

बिलियन से भी अधिक बेस डीएनए में होते हे,ओर इसके आधार पर यह किसी मनुष्य या जीव को बनाई रखने के लिए क्रम या सीरीज में जानकारी या सूचनाओं को तय करता है।

डीएनए का कार्य क्या होता है

डीएनए का छोटा भाग जिन हे,करीब 250से लेकर 2 मिलियन तक के बेस युग्म जिन पर निर्भर होते हे।पोलिपेप्टाइड चैन को बनाने के लिए जिन के अनुक्रम का उपयोग किया जाता है जो प्रोटीन को बनाता है।

डीएनए फिंगरप्रिंट 

कोशिका विभाजन के दौरान डीएनए का सामान वितरण 

प्रतिलिपीकरण 

डीएनए एक पीढ़ी से दूसरी पीढ़ी तक अनुवांशिक जानकारी को स्थानांतरित करता है।

उतराधिकार 

डीएनए कितने प्रकार के होते है 

मनुष्य के शरीर में लगभग प्रतिदिन के अनुसार से लेकर  लेकर 1000000 तक के डीएनए का निर्माण होता है इसके साथ ही इतने ही डीएनए प्रत्येक दिन खत्म भी हो जाते हैं। डीएमए के तीन प्रकार है 

A DNA

A डीएनए वह डीएनए है जो कि राइट साइड में लेट होता है के प्रकार का डीएनए उल्टी दशा के समय डीएनए की रक्षा सुनिश्चित करता है।

B DNA 

B DNA एक सामान्य डीएनए पकार है यह डीएनए की रेट सहित कुंडलिक होता है 

Z DNA 

Z DNA ऐसा डीएनए है जो लेफ्ट साइड में कुंडली होता है ZDNa खोज का श्रेय एड्रेस वांग तथा अलेक्जेडर हो जाता है

डीएनए टेस्ट कैसे होता है

मूत्र से सैंपल से, बालों से, इंसान के घर के अंदर की कोशिकाओं के द्वारा, ब्लड के द्वारा, स्किन की  सहायता से डीएनए टेस्ट किया जा सकता है 120 सैंपल से इंसान के डीएनए को टेस्ट किया जा सकता है डीएनए टेस्ट के बाद आप 15 से 20 दिनों के भीतर डीएनए रिपोर्ट को प्राप्त कर सकते हैं आपको बता दें कि आप किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से ही इन सैंपल उसे डीएनए रिपोर्ट को प्राप्त कर सकते हैं डीएनए टेस्ट आप 5₹50 से लेकर ₹50000 तक की राशि से कर सकते हैं डीएनए रिपोर्ट फीस प्रयोगशाला पर डिपेंड करता है 

F&Q

डीएनए कौन-कौन से केमिकल के आधार पर बनाहोता है 

डीएनए 4 केमिकल के आधार पर बना है 

न्यूक्लियोटाइड एडिनिन, ग्वानीन, थाइमिन, साइटोंसीन 

डीएनए कहां पाया जाता है।

मनुष्य के शरीर के अंदर या किसी पीछे के अंदर डीएनए पाया जाता है। 

इंसान के जिस्म ना में कितने गुणसूत्र होते हैं? 

1 साल के जिस्म में 46 गुणसूत्र पाए जाते हैं जिसमें से 23 माता और 23 पिता के होते  हे।







No comments

Powered by Blogger.