BA Full Form | What Is BA | पूरी जानकारी हिंदी में

आज हम आपको B.A. के Full Form के बारे में बताएंगे।


नमस्कार दोस्तो, आज के इस लेख के हम आपको  b.a. की जानकारी के बारे में बताएंगे। B.A. का फुल फॉर्म क्या होता है दिए क्या होता है B.A. करने के फायदे क्या है इन सभी जानकारी के बारे में हम आज आपको इस लेख के जरिए बताएंगे अगर आपको भी बीए के बारे में जानकारी नहीं है तो हमारे इस लेख को अंतत पढ़ने के बाद आपको b.a. ग्रेजुएशन की सारी समझ आ जाएगी।

12th पास करने के बाद सबसे ज्यादा स्टूडेंट BA से ही ग्रेजुएशन करते हैं। क्योंकि यह ग्रेजुएशन बाकी सब ग्रेजुएट से इजी होता है इसीलिए ज्यादातर स्टूडेंट BA से ही ग्रेजुएशन करते हैं। और खास करके वो स्टूडेंट 11th में art लेते है। 12th करने के बाद उनके पास यह बेस्ट ऑप्शन होता है की वो BA से ग्रेजुएशन करे। और जो कॉन्पिटिटिव की तैयारी करते हैं और वह भी BA से ग्रेजुएशन करते हैं। तो आइए BA से जुड़ी सभी जानकारी के बारे में जानते हैं।

BA Full Form In English
Bachelor of arts.
कई लोगो को BA का पूरा नाम तो पता होता हे लेकिन उसे हिंदी में क्या कहते हे वो पता नही होता हे।तो हम आपको बताते हे की ba को हिंदी में क्या कहते हे। BA को हिंदी में कला स्नातक कहते हे।
BA Full Form | What Is BA | पूरी जानकारी हिंदी में


B.A. फुल फॉर्म हिंदी

B.A. का फुल फॉर्म bechelor of arts होता हे। B.a. ग्रेजुएशन प्रोग्राम है और जो स्टूडेंट 11th मैं arts लेते हैं तो 12th करने के बाद BA उनके लिए बेस्ट ऑप्शन होता है।की वो BA से ग्रेजुएशन करे। बीए को कंप्लीट करना और इस में पास होना काफी इजी होता है क्योंकि इसमें ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती है। जो बेस्ट स्टूडेंट ग्रेजुएशन सिंपल तरीके से करना चाहता है कंप्लीट करना चाहते हैं उनके लिए यह बेस्ट ऑप्शन है क्योंकि जो दूसरे ग्रेजुएशन होते हैं जैसे की dfc,dcom ओर btech अगर आप इन सब को देखें तो यह सारे ग्रेजुएशन b.a. के मुकाबले काफी हार्ड होता है। B.a. करने के लिए आपको उसमें ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती उसमें आप आसानी से पास हो सकते हो। और जो लोग UPSC (IAS,IPS,IFS,IRS,IAAS)की तैयारी करते हे वो लोग भी बीए ग्रेजुएशन करते हैं।
BA क्या होता है?
B.a. ग्रेजुएशन डिग्री है बीए कर लेने के बाद जो स्टूडेंट होते हैं वो स्टूडेंट ग्रेजुएशन स्टूडेंट कहलाने लगते हैं।
BA Full Form | What Is BA | पूरी जानकारी हिंदी में

B.A. करने के फायदे क्या है?

बीए कर लेने के बाद आप एक ग्रैजुएट स्टूडेंट कहलाते हैं ओर ये जो प्रोग्राम है BA यह काफी आसान है इसे करने के कई सारे फायदे हे। B.a. करने के बाद आपको ज्यादा पढ़ाई करने की जरूरत नहीं है b.a. करने के बाद अगर आप साथ में जॉब करना चाहते हैं तो वह भी कर सकते हैं। B.a. ग्रेजुएशन में फेल होने की संभावना काफी कम होती है।

B.A. करने के लिए योग्यता क्या होनी चाहिए?

  • अगर आप 12वीं पास है तो आप आराम से b.a. कर सकते हैं। अगर आप 12वीं में arts से पास होया कॉमर्स किसी भी साइट से आपने 12वीं पास की है तो आप b.a. में एडमिशन ले सकते हैं। जरूरी नहीं की अपने 12 arts से किया हो आपको तभी ba में एडमिशन मिलेगा अगर आप 12वीं में किसी भी साइट से पास हुई हो तो आपको 12वीं में आसानी से एडमिशन मिल जाएगा। अगर आपने 11 में arts पढ़ा है तो ये आपके लिए ओर भी आसान हो जायेगा क्योंकि 11 में जो सब्जेक्ट होते है वो सब्जेक्ट अगर आप ba में चुन लेते हो तुझे आपके लिए काफी  इजी हो जाएगा। 12वीं पास होने के बाद आप और डायरेक्ट b.a. में एडमिशन ले सकते हैं इसके लिए आपको कोई एग्जाम देने की जरूरत नहीं है। B.a. का एडमिशन जुन या फिर जुलाई महीने में स्टार्ट हो जाता है।
  • BA का कोर्स कितने साल का होता है?
  • बी ए का कोर्स 3 साल का होता है b.a. को हम रेगुलर और प्राइवेट तरीके से कर सकते हैं। अगर आप चाहे तो इसे रेगुलर कर सकते हैं और अगर आप चाहे तो प्राइवेट भी कर सकते हैं।
  • B.a. में फीस कितनी लगती है?
  • बी ए कोर्स में आपको ज्यादा फिस इसकी जरूरत नहीं है। B.a. की फीस प्राइवेट कॉलेज में 10 से 15 हजार तक लगभग लग जायेगा। हो सकता है बी ए कोर्स की फीस इससे कम हो या फिर ज्यादा भी हो सकती है। और जो गवर्नमेंट कॉलेज होते हैं उसमें तो काफी कम फीस होती है।


B.A. करने के बाद क्या कर सकते हैं?

  • B.a. करने के बाद अगर आप प्रतियोगी परीक्षा यानी कि कॉम्पिटेटिव एक्जाम देना चाहते हे जिसमे ग्रेजुएशन मांगा जाता है तो आप वो एएक्साम दे सकते हे जेसेकी बैंक lark,po,FSC ओर भी कई सारे एग्जाम से है वह आप दे सकते हैं।
  • अगर आप पर टीचर बनना चाहते हैं तो BA के बाद आप B.Ed कर सकते हैं।
  • BA करने के बाद 1 साल का Diploma भी कर सकते हे।जेसे की TGDCA,DCA ADCA जिसे आप कंप्यूटर फील्ड में अपना करियर बना सकते हैं।
  • और BA करने के बाद आप चाहे तो नौकरी भी कर सकते हैं।
  • B.a. करने के बाद आप LLB भी कर सकते हैं। अगर आप अपना कार्य लीगल फील्ड में बनाना चाहते हो तो LLB आपके लिए अच्छा ओपसन होगा। एलएलबी करने के बाद आप एक लॉयर बन जाते हैं।

B.A. के बाद job फील्ड क्या क्या है?

B.a. करने के बाद जो स्टूडेंट होते हैं उन्हें अलग-अलग जगह पर प्राइवेट और सरकारी नौकरियां आराम से मिल जाती है। इसमें स्टूडेंट ba में प्रवेश के समय सही विषय में कंबिंशन में सामिल करना जरूरी है।
Feature writer, public relation executive, economist, public servant, journalist, budget analyst, copy writer, teacher, social worker, customer care executive, business writer, research assistant, content writer और भी बीए के बाद जो पेड़ है जिसमें आप जा सकते हैं।
आप लोगों को हमारी यह पोस्ट कैसी लगी हमने आपको इस लेख में बीए से जुड़ी जानकारी के बारे में बताया है b.a. क्या होता है b.a. करने के बाद क्या करें b.a. करने के फायदे इन सभी के बारे में हमने आपको इस लेख में विस्तार से जानकारी दी है तो अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा  लगा है तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरूर करें। 
"धन्यवाद"


No comments

Powered by Blogger.