One Time password (OTP) क्या है? पूरी जानकारी हिंदी में...

One time password क्या है। OTP के बारे में पूरी जानकारी ।  

One time password क्या हे (OTP क्या है) आप लोगो ने OTP के बारे में तो जरूर सुना होगा। जिसका पूरा नाम है one time password तो ये OTP होता क्या है इसके बारे में हम विस्तार से बताइए। 
आज के समय में लगभग सारा काम ऑनलाइन हो जाता है। जैसे कि हमें अगर कुछ ऑनलाइन ऑर्डर करना है तो वह कर बैठे कर सकते हैं मोबाइल रिचार्ज कर सकते हैं खाना घर पर ऑर्डर कर सकते हैं। तो ऐसे समय में हमारे सिक्योरिटी भी बहुत जरूरी है जैसे हमारा पर्सनल डाटा बैंकिंग अकाउंट यह सब अनजान लोगों से सुरक्षित रह सके। ओटीपी आने वन टाइम पासवर्ड किसने आपके नेट बैंकिंग ऑनलाइन ट्रांजैक्शन और अन्य प्रकार के वेरिफकेशन और भी ज्यादा आसान बना दिया है।


One time password यानी OTP क्या है? 
ओटीपी जो होता है वह एक तरह का सिक्योरिटी कोड होता है जो आमतौर पर 6 डिजिट का होता है इस ओटीपी का इस्तेमाल हम सिर्फ एक ही बार कर सकते हैं उसके बाद या ओटीपी डिस्ट्रॉय हो जाता है यह ओटीपी का उपयोग हम सिर्फ 5 से 6 मिनट तक कर सकते हैं उसके बाद यह ओटीपी अपने आप काम करना बंद कर देगा। ओटीपी का फुल फॉर्म वन टाइम पासवर्ड है जैसे हम इसे नाम सही पता कर सकते हैं कि यह सिर्फ एक बार ही यूज कर सकते हैं जिससे हमारे सिक्योरिटी बची रहेगी। 
अगर आपका मोबाइल का पासवर्ड या गूगल का ईमेल आईडी पासवर्ड से बिल्कुल अलग होता है इसलिए अगर कभी आपके पासवर्ड की चोरी हो जाती है तो वह बिना ओटीपी के आपके अकाउंट में लोगी नहीं कर सकता क्योंकि ओटीपी तो आप ही के फोन में आएगा इसलिए कि रजिस्टर मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी में आपके मोबाइल पर। 
ओटीपी का यूज कहां पर किया जाता है?  
OTP का उपयोग ज्यादा वहा किया जाता हैं जहा पर आपकी निजी जानकारी को कोई खतरा रहता हो जैसे की इंटरनेट बैंकिंग,ऑनलाइन ट्रांजेक्सन, लॉगिन वगेरे। जब भी आप इन्मेसे किसी भी सुविधा का उपयोग करना चाहते हो तो आपने जिस भी मैथड से साइन इन किया होगा मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी उस पर एक ओटीपी भेजा जाएगा।इस ओटीपी को डालते ही आप उस साइट या एप का लाभ उठा सकेंगे। जिससे आप अपनी आईडी ओर बैंक में पैसा सुरक्षित रख सके।ओटीपी की वजह से कई सारे साइट ओर एप सुरक्षित रहते हे जेसे की ऑनलाइन शॉपिंग करते हो तो flipkart,Amazon,mytra,ebay,snapdeal जेसे ऐप पर ओटीपी का इस्तमाल करते हो तो इससे आपके अकाउंट को सुरक्षित रखता है। 
ओटीपी कहा से ओर केसे आता है। 

जैसे जैसे इंटरनेट तकनीकी आगे बढ़ रही है वैसे वैसे इंटरनेट का उपयोग ज्यादा होने लगा हे।एक तरफ इंटरनेट लोग सही उपयोग कर रहे है तो दूसरी तरफ गलत काम भी बढ़ गया है।ओर इस है गलत काम को इंटरनेट की दुनिया में साइबर क्राइम कहा जाता है। ऐसे साइबर क्राइम को रोकने के लिए ओटीपी का उपयोग किया गया है  
वैसे कई लोगो को मोबाइल के बारे में ज्यादा नॉलेज नहीं होता है। तो वो लोग अपना अकाउंट क्रिएट करने के लिए अपनी ए मेल आईडी तो बना लेते हे लेकिन वो लोग अपना आईडी का पासवर्ड आसान शब्दो में रख लेते है जेसे उसे याद रख ने में आसानी होगी।जेसे वो लोग अपना मोबाइल नंबर, डेट ऑफ बर्थ,या कई लोग तो अपनी बाइक का नंबर भी रखते है ओर ज्यादा तर तो लोग ऐसे होते हे जो अपना पासवर्ड 1234 ऐसे रखते हे तो ये आपकी सबसे बड़ी गलती हे जो आपके अकाउंट के लिए खतरा बन सकता है इससे आपका अकाउंट सुरक्षित नहीं रहता।अगर आप साइबर अटैक से बचना चाहते हैं तो आप अपने अकाउंट में टू स्टेप वेरिफिकेशन कर लीजिए। इसलिए ओटीपी की सहायता से इसे ओर भी secure बनाया जाता है,ओटीपी जो होता है वो एक दम अलग होता है जो हर बार अलग अलग क्रम में जनरेट होता रहता है।एक otp का इस्तेमाल आप सिर्फ एक ही बार कर सकते हैं।ओर से ओटीपी आम तौर पर 6 डिजिट का होता हे।ओर एक ओटीपी का उपयोग करने के बाद आप इसे युज नही कर सकते।ओर ये ओटीपी कुछ ही क्षण के रहता हे।ओर वो इस लिए की अगर आपका otp किसी भी तरह से किसी के पास चला जाय तो वह उस otp की सहायता से आपका अकाउंट एक्सेस ना कर सके। 

अब बात करते हैं आखिर ओटीपी आता कहा से हे ओर इसे भेजता कोन हे।सभी डिवाइस के कुछ अलग अलग Authentification server होते हे जेसे मोबाइल,लैपटॉप,टेबलेट,कंप्यूटर तो ये सबका अलग होता ही जिसके अंतर्गत हार्डवेयर ओर सॉफ्टवेयर जो होते हे वो हमारे otp को जनरेट करना ओर हमारे पहुंचने में काम करता है।

Read more:WWW,http vs https,ip address,URL, client & server

ओटीपी के फायदे

Security बढ़ाता है: जब हम ओटीपी का उपयोग करते हे तो ये हमारी सुरक्षा को बढ़ाता है ये otp सिर्फ आपके मोबाइल पर आपके मोबाइल नंबर पर या तो अपनी ई मेल आईडी पर ही आता है  ये सिर्फ हमें ही पता चलता है और इससे आपका अकाउंट और भी ज्यादा सिक्योरिटी प्रोवाइड करता है भले ही आपका पासवर्ड किसी के पास चला जाए या फिर चोरी हो जाए लेकिन ओटीपी के बिन वह लोग नहीं कर सकता। 
टू स्टेप वेरीफिकेशन। 

कई ऐसी वेबसाइट हे जिसमे आप टू स्टेप वेरीफिकेशन कर सकते हो।ओर इस साइट को टू स्टेप वेरीफिकेशन करने से आपकी साइट को कोई ओर एक्सेस नही कर सकता।अगर इसे एक्सेस करने की कोशिश करेगा तो आपको एक ईमेल आयेगा।लेकिन आपको उसमे अलावा पर क्लिक नही करना है अगर आप अलाव पर क्लिक करते है तो आपकी साइट का सारा एक्सेस उसके पास चला जाए गा।तो इस इस लिए टू स्टेप वेरीफिकेशन किया होगा तो वो आपकी ईमेल को एक्सेस नही कर सकता। 
Otp यूज करते लोगो के प्रमाण।
OTP इस बात का प्रमाण है की किसी अकाउंट में आप लोग इन करना चाह ते हे या तो कोई ऑनलाइन शॉपिंग कर रहे हे,वह विधि आप खुद कर रहे हो  इसके अलावा जब भी आपके मोबाइल पर OTP आता है उसमे यह मेसेज जरूर लिखा हुआ आता है की इसे किसी के भी साथ शेर न करे। कई ऐसा हो जाने के बाद हमारे अकाउंट में लोगिन कर लेते हे जिससे हमे काफी नुकसान सहना पड़ता हैं ।

Random algorithm
सभी प्रकार के otp सिस्टम रैंडम एल्गोरिथम पे काम करता है इसका मतलब यह होता हे की एक बार OTP आ गया ओर हमने लोग इन कर लिया लेकिन जब हम दूसरी बार लॉगिन करने की कोशिश करते हे तो यह ओटीपी से आप लॉगिन नही कर सकते।इसका फायदा यह हे अगर गलती से otp किसी ने जान लिया या देख लिया तो दूसरी वह लॉगिन नही कर सकता।
हैकिंग से बचे 
हैकिंग से बचने के लिए otp की सबसे अच्छी सुविधा है कहकर जो होता है वह किसी भी तरह से यूजर नेम और पासवर्ड तो निकाली सकता है लेकिन उस काम के लिए उसके पास कई सारे टूल्स होते हैं लेकिन उसके पास लेकिन उसके पास कोटिपी ना होने की वजह से वह हैकिंग करने में असफल हो जाता है क्योंकि एक ओटीपी हर बार अलग-अलग अनुक्रम से आता है इसलिए वह ओटीपी का पता नहीं लगा सकता। इसलिए आप अपने otp पर किसी के भी साथ शेयर ना करें।
फोन पर बात करते समय ओटीपी नहीं आता  
जब भी आप किसी के भी साथ फोन पर बात कर रहे होते हैं तब आपने अगर गौर किया हो तो फोन पर बात करते समय ओटीपी नहीं आता है ऐसा इसलिए होता है कि किसी ने खोल कर चलिए आपके मोबाइल को हैक कर लिया और आप भेजो मैसेज की आइए वह सीधे उसक
 पास चले जाएंगे इसलिए ओटीपी कॉल के दौरान नहीं आता।
ओटीपी की सुविधाएं 
हमारे फोन पर जो ओटीपी की सुविधाएं है वह बिल्कुल फ्री है इसमें आपको किसी भी प्रकार से पैसे देने की जरूरत नहीं है यह सुविधा बड़े फोन से लेकर छोटे फोन तक में उपलब्ध है। 
निष्कर्ष  
ओटीपी से जुड़ी हुई सारी जानकारी हमने आपको इस लेख में बता दी है ओटीपी क्या होता है इसका क्या काम है यह कैसे काम करता है और आपको सावधानी बरतनी भी जरूरी है अगर आपके व्हाट्सएप पर या किसी भी प्रकार का आपको लॉटरी लगी है ऐसा मैसेज आता है कि हमें आपका otp बताएं। और आपको कई सारे पैसे मिले हैं तो आपको इसके झांसे में नहीं आना है आपको तुरंत उस नंबर को ब्लॉक कर देना है और किसी भी प्रकार का ओटीपी या कोई भी डिटेल आपको उसे भेजनी नहीं है।
F&Q
ओटीपी क्या है 
ओटीपी  एक वन टाइम पासवर्ड है। इस ओटीपी के जरिए हम वेबसाइट या किसी भी एप्लीकेशन में ज्वाइन कर सकते हैं।
हैकिंग से कैसे बचें 
हैकिंग से बचने के लिए आपको किसी भी प्रकार का ओटीपी किसी के साथ शेयर नहीं करना है।
ओटीपी कितने अंको का होता है और इसका उपयोग हम कब तक कर सकते हैं  
ओटीपी आमतौर पर 6 डिजिट का होता है और इससे हम कुछ समय के लिए ही इस्तेमाल कर सकते हैं। 
फोन पर बात करते समय ओटीपी आता है या नहीं
कॉल पर बात करते समय ओटीपी नहीं आता है क्योंकि अगर ओटीपी आएगा तो वह सामने वाले के कॉल पर उसे पता चल जाएगा।
ओटीपी कहां से आता है
ओटीपी हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर से आता है

No comments

Powered by Blogger.